Coronavirus Covid-19 से जुडी गलत जानकारी के प्रसार को रोकने के लिए TikTok ने उठाया बड़ा कदम

Updated on 04-May-2020
HIGHLIGHTS

TikTok की ओर से Covid-19 को लेकर गलत जानकारी के प्रसार को रोकने के लिए कुछ अच्छे कदम उठाये जा रहे हैं

कंपनी ने इसे लेकर एक नया ही कैम्पन भी शुरू किया है

इसके अलावा TikTok कुछ ऐसे पॉलिसी और कम्युनिटी टूल्स का भी निर्माण कर रहा है जो इस प्लेटफार्म को यूजर्स के लिए सुरक्षित बनाते हैं

शोर्ट विडियो प्लेटफार्म यानी TikTok की ओर से सोमवार को ऐसी एक नई कैम्पेन को लॉन्च किया है, जो यूजर्स को प्रेरित करना है कि वह सही कंटेंट का निर्माण करें और उसे ऑनलाइन शेयर करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें इसके अलावा कंपनी ने इस बात को भी सुनिश्चित किया है कि प्लेटफार्म के माध्यम से Covid-19 को लेकर गलत जानकारी के प्रसार को भी रोक सके। 

आज देश में TikTok के लगभग 200 मिलियन यूजर्स भारत मात्र में ही हैं। कंपनी का कहना है कि यह जो कैम्पेन निर्मित किया गया है, इसे मशहूर चलचित्र निर्देशक अनुराग बासु ने बनाया है, इसके अलावा इस कैपेंन में आपको कुछ मशहूर हस्ती जैसे विराट कोहली, सारा अली खान, आयुष्मान खुराना और कृति सेनन मौजूद हैं। 

कंपनी ने अपनी एक स्टेटमेंट में कहा है कि, “फेक न्यूज़ सभी के लिए हार्मफुल है, इसके माध्यम से हमें गलत जानकारी मिलती है, साथ ही इसके माध्यम से कम्युनिटी ट्रस्ट को ठेस पहुँचती है. TikTok की ओर से इसकी पब्लिक सर्विस अनाउंसमेंट PSA को भी लॉन्च कर दिया गया है, जिसका नाम #MatKarForward है। इसके माध्यम से गलत जानकारी के प्रसार को रोकने के लिए यूजर्स को प्रेरित किया गया है।”

https://twitter.com/TikTok_IN/status/1257193367831588864?ref_src=twsrc%5Etfw

यह कैम्पेन DD और अन्य टेलीविज़न चैनल्स पर लाइव हो चुकी है। और सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी इसे लागू कर दिया गया है। 

गौरतलब हो कि, अब ऐप ने एक नया फीचर डोनेशन स्टिकर पेश किया है जो क्रिएटर्स को कोरोनावायरस रिलीफ़ के लिए फण्ड्स बढ़ाने में मदद करेगा। ये डोनेशन स्टिकर्स ऐप पर उपलब्ध हैं और इन्हें विडियोज़ तथा टिकटोक लाइव स्ट्रीम के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह व्यूवर्स आसानी से विडियो पर मौजूद स्टिकर पर क्लिक कर के सीधे डोनेशन सबमिट कर सकते हैं। अभी यह साफ नहीं है कि फीचर को ग्लोबली जारी किया जाएगा या नहीं।

TikTok ने एक बयान में कहा कि, “हम समुदाय में लोगों द्वारा एक दूसरे की मदद के लिए उठाए गए कदमों को देख कर काफी प्रभावित हुए हैं और इनकी प्रशंसा करते हैं। हम अपने यूज़र्स को डोनेशन के लिए एक नया तरीका दे रहे हैं। आज हम डोनेशन स्टिकर्स लॉन्च कर रहे हैं जो कि इन-ऐप फीचर है। इस तरह क्रिएटर्स विडियो और टिकटोक लाइव स्ट्रीम में स्टिकर्स की मदद से अधिक फंड्स इकट्ठा कर सकते हैं।”

कंपनी ने बताया है कि स्टिकर्स को सीधे विडियो या TikTok live स्ट्रीम में एम्बेड किया जा सकता है। डोनेशन स्टिकर पर टैप करने के बाद यूज़र को एक पॉप-अप विंडो मिलेगी जहां ऐप को छोड़े बिना ही डोनेशन कर पाएंगे। सोशल नेटवर्किंग सर्विस ने CDC Foundation, James Beard Foundation, Meals on Wheels जैसी संस्थाओं से साझेदारी भी की है। यहाँ आप इन स्टीकर्स के बारे में विस्तार से जान सकते हैं।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :