शॉर्ट विडियो शेयरिंग और क्रिएटिंग ऐप TikTok इस कोरोनावायरस की महामारी से लड़ने के लिए कई कदम उठा चुका है। अब ऐप ने एक नया फीचर डोनेशन स्टिकर पेश किया है जो क्रिएटर्स को कोरोनावायरस रिलीफ़ के लिए फण्ड्स बढ़ाने में मदद करेगा। ये डोनेशन स्टिकर्स ऐप पर उपलब्ध हैं और इन्हें विडियोज़ तथा टिकटोक लाइव स्ट्रीम के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह व्यूवर्स आसानी से विडियो पर मौजूद स्टिकर पर क्लिक कर के सीधे डोनेशन सबमिट कर सकते हैं। अभी यह साफ नहीं है कि फीचर को ग्लोबली जारी किया जाएगा या नहीं।
TikTok ने एक बयान में कहा कि, “हम समुदाय में लोगों द्वारा एक दूसरे की मदद के लिए उठाए गए कदमों को देख कर काफी प्रभावित हुए हैं और इनकी प्रशंसा करते हैं। हम अपने यूज़र्स को डोनेशन के लिए एक नया तरीका दे रहे हैं। आज हम डोनेशन स्टिकर्स लॉन्च कर रहे हैं जो कि इन-ऐप फीचर है। इस तरह क्रिएटर्स विडियो और टिकटोक लाइव स्ट्रीम में स्टिकर्स की मदद से अधिक फंड्स इकट्ठा कर सकते हैं।”
कंपनी ने बताया है कि स्टिकर्स को सीधे विडियो या TikTok live स्ट्रीम में एम्बेड किया जा सकता है। डोनेशन स्टिकर पर टैप करने के बाद यूज़र को एक पॉप-अप विंडो मिलेगी जहां ऐप को छोड़े बिना ही डोनेशन कर पाएंगे। सोशल नेटवर्किंग सर्विस ने CDC Foundation, James Beard Foundation, Meals on Wheels जैसी संस्थाओं से साझेदारी भी की है।
इसके अलावा, टिकटोक ने यह भी बताया है कि 27 मई को स्टिकर्स द्वारा आए डोनेशन को मैच किया जाएगा।
पिछले महीने टिकटोक ने COVID-19 रिलीफ़ के लिए $250 मिलियन और भारत में मेडिकल ईक्विपमेंट के लिए Rs 100 करोड़ का डोनेशन दिया था जिससे फ्रंट लाइन पर लड़ रहे मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा के लिए मेडिकल ईक्विपमेंट लिए जा सकें।