WhatsApp ने लॉन्च किया एक और नया काम का फीचर, Google Meet और Zoom की कर देगा छुट्टी?

WhatsApp ने लॉन्च किया एक और नया काम का फीचर, Google Meet और Zoom की कर देगा छुट्टी?

भारत का सबसे लोकप्रिय टेक्स्ट, वॉइस, और वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म, WhatsApp, एक नए फीचर की जांच कर रहा है जो यूजर्स को तेजी से ग्रुप और व्यक्तिगत चैट्स में कॉल लिंक्स भेजने की अनुमति देता है। यह ठीक वैसा ही है जैसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म्स, जैसे Google Meet और Zoom यूजर्स अन्य व्यक्ति के साथ जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘Join’ बटन को दबाते हैं।

वैसे तो मेटा के स्वामित्व वाले इस इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप के पास पहले से ही यह फीचर है, लेकिन उसका इस्तेमाल करना आसान नहीं है। इसके लिए यूजर्स को ‘Calls’ टैब पर जाकर, ‘Create call link’ नाम का विकल्प खोजकर और ‘+’ बटन पर टैप करके ‘Call type’ चुनकर एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

WhatsApp पर वीडियो और वॉइस कॉल लिंक्स कैसे बनाएं?

  • व्हाट्सएप पर कॉल लिंक्स साझा करने के लिए जिस भी ग्रुप या व्यक्तिगत चैट को आप कॉल लिंक भेजना चाहते हैं उसे खोलें।
  • अब, बॉटम बार से अटैचमेंट आइकन पर पर क्लिक करें और फिर “Call Link” पर टैप करें।
  • यहाँ आपको वीडियो या वॉइस कॉल में से चुनने का विकल्प मिल जाएगा।
  • इसके बाद नीचे दिए गए हरे रंग के सेंड लिंक बटन को दबाएं और बस आपका काम हो जाएगा।

यहाँ एक ध्यान देने वाली बात यह है कि जब आप किसी व्यक्ति को कॉल लिंक भेजेंगे तो आप दोनों को ही कॉल शुरू करने के लिए “Join Call” बटन को दबाना होगा। ठीक यही ग्रुप कॉल्स पर भी लागू होता है। अटैचमेंट मेन्यू में नया कॉल लिंक बटन इस फीचर को यूजर्स के बीच और भी ज्यादा लोकप्रिय बना सकता है क्योंकि अब यह और भी ज्यादा आसानी से पहुँच योग्य है और ऐप के बहुत गहराई में नहीं जाता।

यह भी पढ़ें: Instagram वाला टच लेकर आ रहा WhatsApp, चैट में होगा ऐसा बदलाव कि यूजर्स करेंगे वाह वाह!

अब तक केवल इन यूजर्स के लिए उपलब्ध

यह फीचर एंड्रॉइड वर्जन 2.24.21.29 के लिए व्हाट्सएप बीटा पर उपलब्ध है। अभी केवल कुछ चुनिंदा बीटा टेस्टर्स इस बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं और आने वाले दिनों में यह अधिक यूजर्स के लिए भी रोल आउट होगा। लेकिन क्योंकि यह फीचर पहले से ही सभी के लिए उपलब्ध है इसलिए इसकी कार्यक्षमता साधारण रूप से काम करती है।

WhatsApp Chat Themes फीचर भी हुआ लॉन्च

इसी बीच, WhatsApp ने हाल ही में Chat Themes नाम का एक नया फीचर लॉन्च किया है। इस नए फीचर का लक्ष्य यूजर्स को उनके चैट इंटरफेस को अलग-अलग थीम्स के साथ कस्टमाइज़ करने की क्षमता देकर उनके चैटिंग अनुभव को बढ़ाना है। इसके अलावा यह नया फीचर WhatsApp चैट्स को एक फ्रेश लुक देने और यूजर्स के लिए ज्यादा निजीकृत अनुभव ऑफर करने का भी वादा करता है। व्हाट्सएप चैट थीम्स फीचर दुनियाभर में ग्राहकों के लिए धीरे-धीरे रोलआउट होना शुरू हो गया है। (अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें)

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo