अनजान नंबर से बार-बार आ रहे मेसेज? ये सबसे बड़ा सेफ़्टी फीचर आएगा अपके काम, फिर कोई नहीं करेगा परेशान

Updated on 23-Sep-2024

WhatsApp यूजर्स के लिए एक खुशखबरी है कि मेटा के स्वामित्व वाला यह इंस्टेंट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म अभी एक महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जो यूजर्स को अनजान अकाउंट्स से आए मेसेजेस को ऑटोमैटिक ब्लॉक करने की अनुमति देगा। इस फीचर को इनेबल करने के बाद यह उन अनजान अकाउंट्स के मेसेजेस को ब्लॉक कर देगा जो एक सीमा से अधिक हो जाएं। इससे यूजर्स को अनचाही बातचीत से बेहतर सुरक्षा मिलेगी।

WhatsApp के लेटेस्ट फीचर्स को ट्रैक करने वाली वेबसाइट, WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ बीटा टेस्टर्स अनजान मेसेजेस को ब्लॉक करने के लिए सीधे ऐप सेटिंग्स के अंदर इस नए सुरक्षा फीचर को देख सकते हैं। इस ऑप्शन को इनेबल करने के लिए यूजर्स को अडवांस्ड सेक्शन के अंदर अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स पर जाना होगा, जहां आपको नया ब्लॉक अननोन अकाउंट मेसेजेस ऑप्शन मिलेगा।

रिपोर्ट में कहा गया, “एंड्रॉइड 2.24.20.16 अपडेट के लिए लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा के कारण, जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, हमें पता चला कि व्हाट्सएप अनजान अकाउंट्स से आए मेसेजेस को ब्लॉक करने के लिए एक सुरक्षा फीचर को रोलआउट कर रहा है।

रिपोर्ट में आगे पता चला कि इस फीचर को ऑन करने पर यह सभी अनजान मेसेजेस को ब्लॉक नहीं करता। इसके बजाए यह विशेष तौर पर उन अकाउंट्स को निशाना बनाता है जो कम समय में असामान्य रूप से एक बड़ी संख्या में मेसेजेस भेज रहे हैं। इससे यह सुनिश्चित होता है कि यूजर्स को अनजान कॉन्टैक्ट्स से आवश्यक मेसेजेस प्राप्त होते रहें, और उनके डिवाइसेज़ को धीमा करने वाले स्पैम मेसेजेस को भी रोका जा सके।

यह एल्गोरिथ्म अनजान अकाउंट्स से मेसेज रेट्स को ट्रैक करेगा और मैसेजिंग वॉल्यूम सामान्य होने पर ऑटोमैटिक ब्लॉक हटा देगा। इसका मतलब है कि आप अनजान कॉन्टैक्ट्स को स्थायी रूप से ब्लॉक नहीं कर रहे हैं बल्कि केवल उन्हें ब्लॉक कर रहे हैं जो संदिग्ध गतिविधियों से जुड़े हैं।

WABetaInfo के अनुसार, यदि व्हाट्सएप यह डिटेक्ट करता है कि एक यूजर को किसी अनजान अकाउंट से बहुत ज्यादा मेसेजेस प्राप्त हो रहे हैं, तो वह उस यूजर को इस फीचर को इनेबल करने की सलाह भी देगा, जिससे उन्हें संभावित स्पैम या फिशिंग अटेम्प्ट से बचने में मदद मिलेगी।

अभी यह फीचर कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है, जो गूगल प्ले स्टोर से एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा के लेटेस्ट अपडेट्स को इंस्टॉल करते हैं। उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में इसे और अधिक लोगों के लिए रिलीज किया जाएगा।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :