व्हाट्सऐप पर आए ये मैसेज कर सकते हैं आपके स्मार्टफोन और ऐप को क्रैश

Updated on 07-May-2018
HIGHLIGHTS

इन मामलों में मैसेजेस में स्पेशल कैरेक्टर छुपे होते हैं जो टेक्स्ट बिहेवियर को बदल सकते हैं।

अक्सर मैसेजिंग ऐप्स पर कुछ न कुछ प्रैंक मैसेज देखने को मिलते रहते हैं जिनमें से कुछ आपके स्मार्टफ़ोन और ऐप के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। व्हाट्सऐप पर वर्तमान में कुछ ऐसे ही बग फॉरवर्ड मैसेज आपको भी मिले होंगे जिसे भेजने का इंटेंशन तो सही होगा लेकिन यह आपके स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकता है।

ऐसे कुछ मैसेजेस वर्तमान में यूज़र्स फॉरवर्ड कर रहे हैं जो एंड्राइड पर व्हाट्सऐप को क्रैश कर सकते हैं। कुछ मामलों में यह आपके स्मार्टफोन को भी क्रैश कर सकते हैं। इन दोनों मामलों में ही मैसेजेस में स्पेशल कैरेक्टर छुपे होते हैं जो टेक्स्ट बिहेवियर को बदल सकते हैं। ऐसे अदृश्य सिम्बल्स के कारण व्हाट्सऐप फ्रीज़ हो सकता है।

इस तरह के मैसेज कर सकते हैं ऐप को क्रैश

ऐसे ही एक मैसेज की चर्चा करें तो उसमें लिखा था, “अगर आप ब्लैक पॉइंट को टच करते हैं तो आपका व्हाट्सऐप हैंग हो जाएगा, और दूसरी लाइन में एक “ब्लैक डॉट” के साथ लिखा था “t-touch-here”। FE की रिपोर्ट के अनुसार ब्लैक डॉट व्हाट्सऐप को क्रैश कर देता है। इसी तरह Reddit पर देखे गए मैसेज में लिखा था, “यह है काफी दिलचस्प है! <हँसते हुए इमोजी>…रीड मोर”। रीड मोर पर क्लिक करने से आपका व्हाट्सऐप क्रैश हो सकता है। यह बग मैसेज एंड्राइड और iOS दोनों प्लेटफार्म पर ही ऐप को क्रैश कर सकता है।

ये मैसेजेस व्हाट्सऐप को क्रैश करते हैं, लेकिन प्रैंक के बारे में कुछ भी दुर्भावनापूर्ण प्रतीत नहीं होता है। फिर भी हम यही सलाह देंगे कि ऐसे मैसेजेस को क्लिक न करें, खासकर अगर ये मैसेजेस किसी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गए हों।

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :