‘दिवाली से पहले निकाल दिया दिवाला’.. खाना मंगवाना हुआ महंगा, लोगों ने निकाली भड़ास

Updated on 24-Oct-2024

दीपावली आने से पहले ही लोगों को दिवाला निकलने वाला है. अब ऑनलाइन खाना मंगवाना महंगा हो गया है. फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato के बाद Swiggy ने भी अपनी प्लेटफॉर्म फी बढ़ा दी है. इससे यूजर्स का गुस्सा फूट पड़ा. यूजर्स ने X (पहले ट्विटर) पर इसको लेकर अपनी भड़ास निकाली. कई यूजर्स ने यहां तक कहा कि कंपनी की इस ने प्लेटफॉर्म फीस बढ़ोत्तरी ने फेस्टिव मूड को खराब कर दिया है.

बेंगलुरु बेस्ड फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Swiggy ने प्रति ऑर्डर फी को बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया है. इससे पहले जोमैटो ने प्लेटफॉर्म फी को 6 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया था. जबकि स्वीगी पहले प्लेटफॉर्म फी के तौर पर 7 रुपये लेता था.

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों के लिए WhatsApp बैन! इस सरकार ने ले लिया बड़ा फैसला, जानें सबकुछ

एक दिन में ही स्वीगी ने भी बढ़ाई फी

जोमैटो कंपनी ऐप के मुताबिक, फेस्टिव सीजन के दौरान प्रति फूड डिलीवरी के लिए प्लेटफॉर्म फी को 7 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है. जोमैटो के बाद स्वीगी ने भी इसमें बढ़ोत्तरी की जिसके बाद लोगों ने इन प्लेटफॉर्म के प्रति नाराजगी दिखाई. आपको बता दें जोमैटो की फी हाइक के एक दिन बाद ही स्वीगी ने भी इसमें बढ़ोत्तरी की.

यूजर्स का X पर फूटा गुस्सा

एक यूजर ने गुस्से में सोशल मीडिया X पर रिएक्शन देते हुए कहा कि पहले से ही सब्जी और फूड आइटम्स के दाम बहुत ज्यादा है, अब इसको बढ़ाने का क्या लॉजिक है. फल और सब्जियां पहले से ही महंगी हैं, मेनू में कीमतें बढ़ी हुई हैं. सब्सक्रिप्शन और ऑर्डर के लिए भी मिनिमम अमाउंट वसूल किया जाता है. इसके साथ ही CancelSwiggy का हैशटैग भी लगाया गया.

एक यूजर Ravisutanjani ने बताया कि Swiggy ने फ्री फूड डिलीवरी के साथ शुरूआत की थी. अब प्लेटफॉर्म फीस, पैकेजिंग, GST जैसे चार्ज की एक लंबी लिस्ट है. हर्ष उपाध्याय नाम के एक यूजर ने मीम शेयर किया. जोमैटो के बाद प्लेटफॉर्म फी बढ़ाने के बाद स्वीगी-मस्त है, अपुन को भी करना है.

आपको बता दें कि जोमैटो ने अगस्त 2023 में प्लेटफ़ॉर्म फीस शुरू की. यह प्रति ऑर्डर ₹2 वसूल करता था. जनवरी 2024 तक इसको बढ़ाकर प्रति ऑर्डर 4 रुपये कर दिया गया है. अब यह प्रति ऑर्डर 10 रुपये चार्ज करता है. यह फीस गोल्ड मेंबरशिप होने के बाद भी देनी पड़ती है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के ऐप डेवलपर ने खरीदा JioHotstar डोमेन, मुकेश अंबानी से कर दी ये डिमांड, क्या पूरा होगा सपना?

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :