दक्षिण रेलवे ने यात्रियों के लिए पेश किया नया टिकेट बुकिंग ऐप

Updated on 18-Apr-2018
HIGHLIGHTS

यात्री गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से ''utsonmobile'' नाम का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और ऐप पर अन्य ऐप्स की तरह अपनी डिटेल्स रजिस्टर कर सकते हैं।

दक्षिण रेलवे ने पेपरलेस टिकेट बुकिंग के लिए नया ऐप लॉन्च किया है जिसके तहत यूज़र्स अपने मोबाइल फोन से टिकट्स बुक कर सकते हैं। यह बुकिंग किसी भी स्मार्टफोन या आईफोन से की जा सकती है, इसके लिए इन्टरनेट और GPS कनेक्टिविटी की आवश्यकता होगी।

यात्री गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से ''utsonmobile'' नाम का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और ऐप पर अन्य ऐप्स की तरह अपनी डिटेल्स रजिस्टर कर सकते हैं। Paytm Mall Deals of the Day: गेमिंग लवर्स के लिए धमाका ऑफर्स

पेमेंट्स के लिए यूज़र्स R-वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि रेलवे का खुद का ई-पेमेंट वॉलेट ऐप है और इसे बिना किसी सर्विस चार्ज के उपयोग किया जा सकता है। इस R-वॉलेट को यूज़र्स किसी भी बुकिंग ऑफिस काउंटर या www.irctc.co.in पर जाकर वॉलेट में मनी ऐड कर सकते हैं।

यह सर्विस 14 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। पहले यह सर्विस केवल चेन्नई सुबुर्बन इलाके में उपलब्ध थी। इस सर्विस से दक्षिणी रेलवे पर हर रोज अनारक्षित टिकटों के 20 लाख से अधिक यात्रियों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

इस सर्विस की बदौलत यात्रियों को सुबह और शाम की भीड़ से बचने में मदद मिलेगी और आराम से टिकट्स बुक कर पाएंगे। अब रेलवे स्टेशन से 5 किलोमीटर दूर तक के स्थान से टिकेट बुक की जा सकती है। ये टिकट्स खुदबखुद मोबाइल फोंस में डाउनलोड हो जाएंगी जो कि यात्रा के लिए प्रमाण का काम करेगी। कोई प्रिंट आउट अनिवार्य नहीं है और इन टिकट्स को एक फोन से दूसरे फोन में SMS के ज़रिए या किसी और तरह ट्रान्सफर नहीं किया जा सकता है।

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :