Snap Inc. इस समय कथित तौर पर Snapchat में ज़्यादा म्यूज़िक जोड़ने की तैयारी कर रहा है। ऐसा करके कंपनी इस समय काफी चर्चा में आये और लोकप्रिय हुए TikTok को कड़ी टक्कर देने जा रहा है। The Wall Street Journal ने इस मामले से जुड़े सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि Universal Music Group, Sony Music Entertainment और Warner Music Group के म्यूजिक कैटलॉग के लिए Snap व्यापक अधिकार मांग रहा है। इस तरहं इस समय इस्तेमाल किये जाने वाले स्नैप के संगीत को छोड़ा जायेगा जो case-by-case आधार पर हैं।
स्नैप उन तरीकों का विस्तार करना चाहता है जिससे यूज़र्स अपने पोस्ट में म्यूज़िक को शामिल कर सकें। इसके साथ ही कंपनी प्रमुख कंपनियों से लाइसेंस हासिल करना चाहती है जिससे स्नैपचैट यूज़र्स को TikTok द्वारा ऑफ़र किए गए Instagram Stories के साथ-साथ म्यूज़िकल फीचर्स का भी लुत्फ़ दिया जा सके। दोनों ही ऐप्स यानी TikTok और Instagram में लोकप्रिय गानों की छोटी क्लिप को पोस्ट्स में जोड़ने की सुविधा दी गयी है। उम्मीद यह है कि स्नैपचैट को और भी अधिक प्रभावसहली बनाने के लिए कंपनी ऐसा प्लान कर रही है।
दिसंबर 2018 में Snap ने lip syncing को Snapchat Lens Challenges के लिए रोल आउट कर दिया है जो lip sync videos को augmented reality effects से जोड़ता है। उम्मीद है कि एक व्यापक लाइसेंसिंग डील म्यूज़िक को ऐप पर रिकॉर्ड और पोस्ट किए गए किसी भी वीडियो में जोड़ने की अनुमति देगा।
यूँ देखा जाए तो टिक्कॉक ने अपनी लोकप्रियता से लोगों को स्नैपचैट से दूर कर दिया है, क्योंकि वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि ऐप ने कम लागत वाले लाइसेंसिंग सौदों का लाभ उठाया है, जो कि musical.ly के साथ काम किया गया था, जिसे मूल कंपनी बाइटडांस ने 2017 में अधिग्रहण कर लिया था।
वहीँ अभी तक इस बात को कंपनी की तरफ से साफ़ नहीं किया गया है कि Snapchat यूज़र्स को इस नए म्यूज़िक फीचर का लुत्फ़ उठाने के लिए कब तक इंतज़ार करना पड़ेगा।
नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!