JioMoney कथित तौर पर आधार और JioMoney mPIN का डाटा कर रहा एक्सपोज

Updated on 05-Jul-2018
HIGHLIGHTS

कथित तौर पर ऐसा सामने आ रहा है कि JioMoney ऐप से यूजर्स डाटा एक्सपोज हो रहा है, इसमें आधार की डिटेल और इस वॉलेट का mPIN शामिल है। हालाँकि जियो इस बात से इंकार कर रहा है, और इसके अनुसार यूजर्स का डाटा किसी भी तरह के खतरे में नहीं है।

Reportedly JioMoney Expose User Data like Aadhaar Number Date of Birth and mPIN of the App: कथित तौर पर ऐसा सामने आ रहा है कि JioMoney ऐप से यूजर्स डाटा एक्सपोज हो रहा है, इसमें आधार की डिटेल और इस वॉलेट का mPIN शामिल है। हालाँकि जियो इस बात से इंकार कर रहा है, और इसके अनुसार यूजर्स का डाटा किसी भी तरह के खतरे में नहीं है। आपको बता दें कि JioMoney बिलकुल Paytm की तरह ही काम करता है। 

यह सब एक बग के कारण हो रहा है। इस बग को जिसके कारण यह सब हो रहा है, इसके अलावा आपको बता दें कि सबसे पहले इस बग के बारे में एक यूजर CS Akshay ने जानकारी दी थी। इस यूजर का कहना है कि वह इन सेवाओं से काफी परेशान हो गया था, इसके बाद उसने इस बात पर पहुंचना ही सही समझा कि वह खुद ही JioMoney के कोड का विश्लेषण करे। अब जब उसने ऐसा करना शुरू किया तो उसने पाया कि इस ऐप में एक बड़ा बग है, इसके अलावा काफी कुछ इसमें आपकी या एक यूजर की सुरक्षा को लेकर छोड़ा हुआ है। 

जिसके कारण आपका डाटा लीक होने की संभावना बाद रही है। इसके बाद अक्षय में एक माइक्रोसाइट का निर्माण किया और उन्होंने इस टॉपिक को लेकर, इस समस्या को लेकर ट्विट भी करने शुरू किये, हालाँकि इसके बाद उसने इन सब को वापिस ले लिए क्योंकि जियो की ओर से उसे एक कॉल आया। 

इस मुद्दे को लेकर जियो ने कहा है कि ऐसा कुछ भी नहीं है, उन्होंने कहा कि हमने उस व्यक्ति से भी बात की है, और इसके बाद हम आपको ऐसा कह सकते हैं कि आपके डाटा को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं है, वह पूरी तरह से सेफ है।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :