Reliance Jio जल्द ला सकता है WeChat की तर्ज़ पर ‘सुपर एप्प’

Updated on 01-May-2019
HIGHLIGHTS

जियो पेश करेगा नया ‘सुपर एप्प’

मिलेंगी कई सेवाएं और इन-एप्प पेमेंट सुविधा

नए मोबाइल फोन यूज़र्स को करेगा टारगेट

Reliance इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन (O2O) रिटेल प्लान्स पर काम कर रहा है जिसमें एक एप्प में 100 सर्विसेज़ उपलब्ध करवाना भी शामिल है। रिलायंस इस “सुपर एप्प” को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है जिसके ज़रिए यूज़र्स वस्तुओं और सेवाओं को ऑर्डर कर सकते हैं और इन-एप्प पेमेंट सर्विस की सहायता से बिल पे कर सकते हैं।

कम्पनी एक हाइब्रिड ईकोसिस्टम बनाने पर काम कर रही है जहां उपभोक्ता ओनिलने और ऑफलाइन खरीदारी कर पाएंगे। कम्पनी 300 मिलियन से अधिक नए मोबाइल फोन यूज़र्स को बनाने पर काम कर रही है।

रिपोर्ट के अनुसार Super App जियो यूज़र्स को सभी डिजिटल कॉमर्स रिक्वायरमेंट को पूरा करेगा।

ऐसा हो सकता है कि RIL भारत में वही करे जो चीन में Wechat ने किया है। हालांकि भारत में पहले भी कई मार्केटप्लेस और वॉलेट WeChat मॉडल को लागू करने की कोशिश कर चुके हैं लेकिन इनमें से किसी ने भी सफलता प्राप्त नहीं की है।

भारत में चाहे स्नैपडील हो या फ्लिपकार्ट, या फिर पेटीएम और हाइक, सभी भारत में WeChat का हमशक्ल बनाने की कोशिश कर चुके हैं लेकिन सफलता न मिलने के बाद कम्पनियों को यह विचार छोड़ना पड़ा है। उम्मीद की जा रही है रिलायंस जियो Wechat को भारत में दोहरा पाएगा।

कम्पनी के पास सभी प्रोडक्ट्स, चेन्स, टेक टीम, इन्टरनेट यूज़र बेस और लोजिस्टिक्स क्षमता है जिससे प्लान को बैक अप किया जा सकता है। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :