Wow! Amazon Prime Video का बदला लुक, नए AI फीचर्स स्ट्रीमिंग को बना देंगे और भी मजेदार!

Wow! Amazon Prime Video का बदला लुक, नए AI फीचर्स स्ट्रीमिंग को बना देंगे और भी मजेदार!
HIGHLIGHTS

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Amazon Prime Video कई सारे अपडेट्स रोल आउट कर रहा है।

जब आप प्राइम वीडियो खोलते हैं तो आपको एक नया नेविगेशन बार नजर आएगा जिससे यह खोजने में आसानी होगी कि आप क्या देखना चाहते हैं।

प्राइम वीडियो टीवी शोज और फिल्मों के लिए डिस्क्रिप्शन को सरल बनाने के लिए लार्ज लैंगुएज मॉडल्स (LLMs) का इस्तेमाल कर रहा है।

लगातार विकसित होने वाली स्ट्रीमिंग की दुनिया में Amazon Prime Video अपने गेम को आगे लेकर जा रहा है। बहुत बड़े पैमाने पर अपने कॉन्टेन्ट के लिए जाना जाने वाला यह प्लेटफॉर्म कई सारे अपडेट्स रोल आउट कर रहा है जिनका लक्ष्य यूजर्स के देखने के अनुभव को और भी बेहतर और सहज बनाना है।

आइए देखते हैं कि आखिर क्या नया है और ये बदलाव कैसे अपने स्ट्रीमिंग अनुभव को अब तक का सबसे बेहतर बना देंगे।

Content-forward navigation bar

जब आप प्राइम वीडियो खोलते हैं तो आपको एक नया नेविगेशन बार नजर आएगा जिससे यह खोजने में आसानी होगी कि आप क्या देखना चाहते हैं। इसमें “Home”, “Movies”, “TV shows”, “Sports” और “Live TV” जैसे स्पष्ट सेक्शन हैं। अगर आपके पास Max या Paramount+ जैसे अतिरिक्त सब्स्क्रिप्शन हैं तो वहाँ आपको ये सेक्शंस भी देखने को मिलेंगे।

यहाँ मेन पेज पर एक नया “Prime” सेक्शन भी दिया गया है जहां आप वह सारा कॉन्टेन्ट देख सकते हैं जो अपनी प्राइम मेंबरशिप के साथ फ्री है। इसमें फिल्में, टीवी शोज, स्पोर्ट्स और लाइव ब्रॉडकास्ट शामिल हैं। यहाँ आप अपने देश में उपलब्ध एक्सक्लूसिव डील्स और बेनेफिट्स जैसे अन्य प्राइम बेनेफिट्स के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।

नेविगेशन बार के नीचे एक हीरो रोटेटर है जो सब्स्क्रिप्शन, रेंट और खरीदने के ऑप्शंस के साथ देखने के लिए उपलब्ध कॉन्टेन्ट को दिखाएगा। इसके अलावा यह खास प्रमोशंस, प्राइम मेंबर डील्स और सब्स्क्रिप्शन बंडल्स पर भी प्रकाश डालता है। इस सेक्शन से आप सीधे कॉन्टेन्ट को खरीद या सब्स्क्राइब कर सकते हैं, जिससे अपने पसंदीदा शोज और फिल्में देखना आसान हो जाता है।

Add-on subscriptions

Amazon Prime Video releases enhanced streaming experience: Here's what's new

अब आप आसानी से सीधे नेविगेशन बार से ही अपने ऐक्टिव ऐड-ऑन सब्स्क्रिप्शंस को ब्रॉउज़, साइनअप या मैनेज कर सकते हैं। भारत में आप “Subscriptions” को चुन कर 20 से ज्यादा ऐड-ऑन सब्स्क्रिप्शंस के बारे में जान सकते हैं। यह सेक्शन दिखाता है कि आपके पहले से क्या सब्स्क्राइब किया हुआ है और आपकी पसंद, पिछले रेंटल्स और व्यूइंग हिस्ट्री के आधार पर नए ऑप्शंस का सुझाव देता है। इसके अलावा इस एक ही सुविधजन जगह पर थर्ड-पार्टी सेवाओं की ओर से डील्स और डिस्काउंटेड बंडल्स सबकुछ देखने को मिलेंगे।

Prime Membership Content

पर्सनलाइज़्ड रेकमेंडेशन हमेशा से प्राइम वीडियो का एक मुख्य हिस्सा रहा है। अब, जनरेटिव एआई की मदद से ये फीचर्स और भी बेहतर हो गए हैं, जिससे आपको अपनी पसंद का कॉन्टेन्ट खोजने में आसानी होती है। “Movies” और “TV Shows” सेक्शंस में आपको “Made for You” कलेक्शंस देखने को मिलेंगे। प्राइम वीडियो स्पेसिफिक ऐड-ऑन सब्स्क्रिप्शंस और अलग खरीदारी के विकल्पों से कॉन्टेन्ट दिखाने के बजाए आपकी दिलचस्पी के आधार पर टाइटल्स का समूह बनाकर चीजों को सरल बना देगा।

Amazon Prime Video releases enhanced streaming experience: Here's what's new

अब यह देखना और भी आसान है कि आपकी प्राइम मेंबरशिप में क्या शामिल है और किसकी लागत ज्यादा है। प्राइम और ऐड-ऑन सब्स्क्रिप्शन लोगो, जैसे कि Lionsgate Play या Crunchyroll फिल्मों और टीवी शोज के हीरो और टाइटल कार्ड्स पर होंगे। अगर आपको किसी टाइटल के लिए अतिरिक्त भुगतान करने की जरूरत होगी, तो एक पीले रंग का शॉपिंग बैग आइकन नजर आएगा।

इसके अलावा, प्राइम वीडियो टीवी शोज और फिल्मों के लिए डिस्क्रिप्शन को सरल बनाने के लिए लार्ज लैंगुएज मॉडल्स (LLMs) का इस्तेमाल कर रहा है। इसका मतलब यह है कि आप बिना स्क्रॉल किए जल्दी से एक टाइटल का सार देखकर यह फैसला ले सकते हैं कि आप उसे देखना चाहते हैं या नहीं।

Improved Streaming Experience

आगे आप नए ऐनिमेशंस, स्मूद पेज ट्रांज़िशंस और ज़ूम इफेक्ट्स देख सकते हैं जो स्ट्रीमिंग को और भी मजेदार और बिना रुकावट वाला बना देते हैं। लिविंग रूम डिवाइस का इस्तेमाल करने के दौरान जब आप ब्रॉउज़ करेंगे तो वीडियो कॉन्टेन्ट हीरो रोटेटर में चलेगा, जो एक इमर्सिव एक्सपीरियंस देगा। “Live TV” सेक्शन पर रेकमेंड किए गए 24/7 स्टेशंस अपने आप चलने शुरू हो जाएंगे और जब आप फुल स्क्रीन पर स्विच करेंगे या अन्य स्टेशंस को ब्रॉउज़ करेंगे तो वे आगे चलते रहेंगे।

प्राइम वीडियो ने सभी डिवाइसेज, जैसे पुराने मॉडल्स के लिए अनुभव को बेहतर कर दिया है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यह हर कोई इन एन्हांसमेंट्स का आनंद ले सके।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo