YouTube की ओर से एक शॉर्ट वीडियो फीचर YouTube शॉर्ट्स, जो आपको 15 सेकंड के वीडियो साझा करने की अनुमति देता है, मंगलवार को Google द्वारा लॉन्च किया गया। यह एक नया नाम नहीं है, इसके बारे में पहले भी हम सभी सुन चुके हैं, हालाँकि अब बाजार में TikTok का एक नया प्रतिद्वंदी भी है, हालाँकि इस बार यह गूगल की ओर से सामने आया है, इंस्टाग्राम द्वारा अमेरिका से भारत में पहले ही REELS को लॉन्च किया जा चुका है। यह एक ऐसा बाजार है जो Google YouTube शॉर्ट्स के लिए नज़र में आ रहा है, क्योंकि उसने शुरुआत करने के लिए भारत में शुरुआती बीटा में नया फीचर लॉन्च किया था। TikTok के भारत में प्रतिबंधित होने के साथ, यह एक स्पष्ट कदम था, और जैसे ही ऐप अमेरिका में चुनौतियों का सामना कर रहा है, YouTube से आगे शॉर्ट्स लाने की उम्मीद की जा सकती है।
अपनी घोषणा में, Google ने बताया कि इसमें एक नया कैमरा और कुछ मुट्ठी भर एडिटिंग टूल्स शामिल हैं जो अगले कुछ हफ्तों के दौरान सामने आने वाले हैं। ये वीडियो 15 सेकंड तक के होते हैं, और इन्हें YouTube मेन पेज पर देखा जा सकता है, जिसे नए शॉर्ट्स शेल्फ के साथ-साथ YouTube ऐप के अन्य हिस्सों में भी देखा जाता है। YouTube में शॉर्ट्स के बारे में एक पोस्ट भी है, जो हमें प्रसिद्ध वायरल वीडियो, जैसे कि चार्ली बिट माय फिंगर, गुड मॉर्निंग येल और लॉकडाउन ट्रिक शॉट्स के बारे में याद दिलाकर शुरू होती है।
भारत में Android उपयोगकर्ताओं के लिए क्रिएट बटन को नेविगेशन के निचले बार में ले जाया गया है, इस पोस्ट को नोट किया गया है, और यह है कि आप शॉर्ट्स कैसे बना सकते हैं। पोस्ट के अनुसार, यह जांचने के लिए कि क्या आपके पास पहुंच है, आप "+" आइकन पर टैप कर सकते हैं और वीडियो का चयन करें। यदि आप एक शोर्ट वीडियो बनाते हैं, तो आपके पास शॉर्ट्स कैमरा तक पहुंच है, जिसमें कई वीडियो क्लिप स्ट्रिंग, स्पीड कण्ट्रोल, समय और क्लिप में संगीत जोड़ने जैसी विशेषताएं देखते हैं।
जिन लोगों के पास शॉर्ट्स कैमरे तक पहुंच नहीं है, वे अभी भी वर्टीकल वीडियो अपलोड कर सकते हैं जो कि शीर्षक या विवरण में हैशटैग #shorts के साथ 60 सेकंड से भी लंबे हैं, और इन्हें अभी भी YouTube मेनपेज पर हाइलाइट किया जाएगा।