अब व्हाट्सएप्प पर अभद्र, धमकी भरे मैसेज करने वालों के खिलाफ आसानी से कर पाएंगे शिकायत

Updated on 22-Feb-2019
HIGHLIGHTS

DoT ने घोषणा की है कि व्हाट्सएप्प पर किसी भी तरह के अभद्र, अश्लील या धमकी भरे मैसेजेस प्राप्त होने पर एक ईमेल कर के इनके खिलाफ शिकायत की जा सकती है।

अगर व्हाट्सएप्प पर कोई व्यक्ति किसी यूज़र को धमकी भरे या अश्लील मैसेज भेज रहा है तो उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए अब डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलिकॉम (DoT) की सहायता ले सकते हैं। यह घोषणा 22 फ़रवरी को की गई है। कंप्लेंट के लिए विक्टिम को उस मेसगे का स्क्रीनशॉट लेना होगा जिसमें वो मोबाइल नंबर भी आ जाए जिससे मैसेज प्राप्त हुआ है और यह स्क्रीनशॉट ccaddn-dot@nic.in पर भेजना होगा।

https://twitter.com/acjoshi/status/1098810251678240768?ref_src=twsrc%5Etfw

कई लोकप्रिय हस्तियों, जिनमें पत्रकार भी शामिल हैं इस तरह के अभद्र और धमकी भरे मैसेजेस की शिकायत की थी जिसके बाद यह क़दम उठाया गया है।

DoT ने 19 फ़रवरी को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि लाइसेंस की शर्तें नेटवर्क पर आपत्तिजनक, अभद्र, अश्लील, अनधिकृत या किसी और तरह के गलत मैसेज भेजने पर पाबंदी लगाती हैं। इस आदेश में सभी टेलिकॉम सर्विस प्रोवेर्स को गलत मैसेज भेजने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कार्यवाही करने को कहा गया है। ऐसा करने से ग्राहक एप्लीकेशन फॉर्म में की गई घोषणा का उल्लंघन करना है।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :