फेसबुक के ज़रिये अब अपने टीवी पर भी आप कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग

फेसबुक के ज़रिये अब अपने टीवी पर भी आप कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग
HIGHLIGHTS

फेसबुक की यह अनोखी डिवाइस एप्पल और अमेज़न को टीवी सेगमेंट में देगी टक्कर।

जल्द ही फेसबुक एक ऐसी डिवाइस लाने जा रहा है जिसकी मदद से टीवी पर भी वीडियो कॉल किया जा सकता है। डिवाइस में AI का इस्तेमाल किया जायेगा जो ऑटोमेटिकली  लोगों का डिटेक्ट करके उन्हें फॉलो  करेगा। यह एक तरह का टीवी सेट आप बॉक्स होगा जिसमें कैमरा इनबिल्ट होगा।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक आने-वाले समय में एक ऐसी डिवाइस लाने की तैयारी कर रही है जिससे वह टीवी के ज़रिये घर-घर तक पहुंचेगा। फेसबुक टीवी के लिए एक ऐसा सेट-टॉप बॉक्स  लाने जा रहा है जिसमें कैमरा इनबिल्ट होगा। यह ऐसे फंक्शन का सपोर्ट करेगा जिससे वीडियो-कालिंग भी की जा सकेगी। 
        
सूत्रों के मुताबिक फेसबुक इस डिवाइस को 'Ripley' कोडनेम के तहत बना रहा है। आर्टिफिशियल  इंटेलिजेंस  (AI) की मदद  से ऑटोमेटिकली  डिटेक्ट करके लोगों को एक दूसरे से जोड़ा जाएगा।  अमेज़न और एप्पल, जो पहले से ही इस दिशा में  काम कर रहें है, फेसबुक अपनी इस डिवाइस से उन्हें टक्कर देने जा रहा है। इससे पहले सोशल नेटवर्किंग साइट ने इस महीने मेजर लॉन्च किये हैं जिनमें स्मार्ट-स्पीकर्स पोर्टल शामिल हैं। इसमें भी AI टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। इसकी मदद से वीडियो-चैट के दौरान यूजर मूवमेंट्स को फॉलो किया जा सकता है। इसके साथ ही बैकग्राउंड के अनचाहे शोर को भी  हटाया जा सकता है। इन स्पीकर्स की कीमत 15,000 रुपये बताई जा रही है। इसकी स्क्रीन 10 इंच की होगी जिसे अमेज़न अलेक्सा सपोर्ट करेगा।  नवंबर से इन स्मार्ट  स्पीकर्स की शिपिंग  शुरू हो जाएगी।          

रिपोर्ट्स के मुताबिक Ripley को  2019 तक घोषित किया जा सकता है जो Apple, Amazon और गूगल की लोकप्रियता पर भी भारी पड़ सकता है। अब देखना ये है कि यूजर एक ऐसी डिवाइस खरीदने के लिए जो उनके टीवी को फ़ोन में बदल दे, फेसबुक पर कितना भरोसा करते हैं। साथ ही लगातार प्राइवेसी और डाटा लीक होने की खबरों के आने के बाद पोर्टल वीडियो कॉलिंग डिवाइस किस तरह काम करेंगी।  कंपनी की तरफ से 'दी पोर्टल'  और 'पोर्टल+' वीडियो कॉलिंग डिवाइस दी जा रहीं हैं। दोनों ही डिवाइस अलेक्सा इंटीग्रेशन के साथ मिल रहीं हैं। जहाँ पोर्टल में 1280 x 800p रेसोल्यूशन के साथ 10-इंच की डिस्प्ले दी जा रही है वहीँ पोर्टल+ में 15-इंच डिस्प्ले के साथ 1920 x 1080p रेसोल्यूशन मिल रहा है।  ‘स्मार्ट कैमरा और स्मार्ट साउंड’ टेक्नोलॉजी के ज़रिये यूजर हैंड्सफ्री एक्सपीरियंस भी ले सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo