फेसबुक लोकेशन ट्रैकिंग फीचर में अब आपको मिलेगा कुछ ख़ास

फेसबुक लोकेशन ट्रैकिंग फीचर में अब आपको मिलेगा कुछ ख़ास
HIGHLIGHTS

Facebook ने अपने एंड्राइड यूज़र्स के लिए iOS जैसा ही ऑप्शन निकाला है जिससे यूज़र्स के लोकेशन एक्सेस की जानकारी फेसबुक को तभी मिलेगी जब इस सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा होगा।

खास बातें:

  • फेसबुक पर एंड्राइड यूज़र्स ट्रैक कर सकते हैं लोकेशन
  • ऐप के iOS वर्ज़न में नहीं किया गया कोई बदलाव
  • फीचर के रोल आउट होने के बाद फेसबुक भेजेगा अलर्टस

 

यूज़र्स को ज़्यादा प्राइवेसी देने के लिए Facebook ने एंड्राइड वर्ज़न ऐप के लिए एक नया फीचर निकाला है जिससे यूज़र्स को अब इस बात की चॉइस मिलेगी की किस तरह से सोशल मीडिया जायंट उनकी लोकेशन की जानकारी को इकठ्ठा कर उसे कैसे स्टोर करता है। यह फीचर iOS ऐप की तरह ही काम करता है जिससे Apple यूज़र्स इस बात का कण्ट्रोल रख सकते हैं कि कब उनकी लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है।

लोकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर, Engineering Director, Paul McDonald ने कहा, “आज हम एंड्राइड के लिए फेसबुक पर नया बैकग्राउंड लोकेशन कण्ट्रोल ला रहे हैं जिससे यूज़र्स को इस बात की चॉइस मिल सके कि क्या वो चाहते हैं कि ऐप के न इस्तेमाल किये जाने पर भी हम उनके लोकेशन की जानकारी इकठ्ठा करें या नहीं। उदाहरण के तौर पर जब यूज़र्स अपने Nearby Friends को सेलेक्ट करेंगे, एक ऐसा फीचर जिससे फ्रेंड्स आपस में एक दूसरे से लोकेशन शेयर कर सकते हैं, वो Facebook को उनके लोकेशन को एक्सेस करने की परमिशन देंगे, यहां तक कि जब वे ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे होंगे।"

इससे यूज़र्स की इस बात की शिकायत दूर होगी कि जब उनका ऐप नहीं इस्तेमाल होता है या बंद होता है, उसके बाद भी फेसबुक उनकी लोकेशन ट्रैक करता है। Android में एक सिंगल on/off switch लोकेशन सर्विस के लिए मिलता है जिससे यूज़र्स यह तय कर सकते हैं कि कि क्या वे अपनी लोकेशन फेसबुक से शेयर करना चाहते हैं या नहीं। अभी तक Android ऐप में केवल दो ही ऑप्शंस थे, "इनेबल लोकेशन ट्रैकिंग" और "डिसएबल" ।

इस अपडेट से iOS की तरह ही तीसरा ऑप्शन है जिससे Android users ऐप के ऑन होने पर ही लोकेशन इनेबल कर सकते हैं। फेसबुक का कहना है कि Location History सेटिंग “on” रखने वाले यूज़र्स के लिए यह नया बैकग्राउंड लोकेशंन सेटिंग ऑटोमेटिकली “on" रहता है। इसके साथ ही Location History “off” रखने वाले यूज़र्स के लिए यह नया बैकग्राउंड लोकेशंन सेटिंग ऑटोमेटिकली “off” रहता है। Facebook app की मदद से फेसबुक अपने सभी एंड्राइड यूज़र्स को अलर्टस के ज़रिये इसका अपडेट दे रहा है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo