विन्डोज़ 10 के लिए लॉन्च हुआ नया ‘माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऐप’

विन्डोज़ 10 के लिए लॉन्च हुआ नया ‘माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऐप’
HIGHLIGHTS

Microsoft ने Windows 10 के लिए एक नया ऐप तैयार किया है जिसे साधारण तौर पर Office कहा गया है। यह नया ऑफिस ऐप Microsoft Store पर उपलब्ध है जिसे यूज़र्स फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

खास बातें:

  • Windows 10 के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया नया Office app
  • माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर उपलब्ध है ऐप
  • जल्द ही डीफॉल्ट रूप से Windows 10 का हिस्सा होगा ऐप

 

ये आम बात हो सकती है कि आपको Microsoft Office के वर्ज़न्स का पता न हो क्योंकि इसके कई वर्ज़न्स है जिनके नाम आपको कन्फ्यूज़ भी कर सकते हैं। इस कंफ्यूजन को दूर करते हुए Microsoft ने Windows 10 के लिए एक नया ऐप तैयार किया है जिसे साधारण तौर पर Office कहा गया है।  यह नया ऑफिस ऐप Microsoft Store पर उपलब्ध है जिसे यूज़र्स फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

यह नया ऑफिस ऐप माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में पुराने ‘My Office’ ऐप के बदले लाया गया है।  इस नए ऐप में  ऑफिस फाइल्स को जल्दी खोलने के लिए शॉर्टकट्स दिए गए हैं और साथ ही फीडबैक भेजने के लिए और Office 365 ऐप्स को इंस्टॉल करने के लिए लिंक्स दिए गए हैं। इसके साथ ही यह ऐप Windows 10 के साथ प्री इंस्टॉलेंड होकर आता है और Start menu में डीफॉल्ट रूप से रहता है। पुराने ऐप के इस्तेमाल के लिए यूज़र के पास Microsoft Office 365 का सब्सक्रिप्शन होना चाहिए। वहीँ यह नया ऑफिस ऐप कुछ सुधार के साथ आता है।

आठ साल पहले Microsoft ने Word, Excel, PowerPoint, और OneNote की ऑनलाइन वेब ऐप्स तैयार की थी। Google की ऑफरिंग के तहत ये वेब  ऐप्स फ्री थे और Office 365 सब्सक्रिप्शन न होने पर भी इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। अब Office Online कहे जाने वाले ये ऐप्स केवल Word, Excel, PowerPoint, और OneNote के कोर फीचर्स ही उपलब्ध कराते हैं, तबतक जबतक यूज़र्स इंटरनेट से कनेक्ट है।

Microsoft ने आखिरकार इन ऐप्स को उन यूज़र्स को उपलब्ध कराने का फैसला किया है जिन्हें इनकी ज़रुरत है। ऐसे में ये नया Office app, Office Online का लिंक उपलब्ध कराता है, उस स्थिति में जब यूज़र के पास उनके कम्प्यूटर में Office apps इंस्टॉल नहीं है। यह शॉर्टकट उन कुछ यूज़र्स के लिए है जिनके पास Office 365 का सब्सक्रिप्शन तो नहीं है लेकिन उन्हें Microsoft Office file खोलने की ज़रुरत है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo