WhatsApp Channels पर आ रहे चार बड़े अपडेट, हर नया फीचर लाएगा दुगनी सुविधा

WhatsApp Channels पर आ रहे चार बड़े अपडेट, हर नया फीचर लाएगा दुगनी सुविधा
HIGHLIGHTS

इन नए अपडेट्स का उद्देश्य यूजर्स को व्हाट्सएप चैनल्स से जुड़ने के अधिक तरीके पेश करना है।

WhatsApp का नया फीचर चैनल्स 500 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स के आँकड़े पर पहुँच गया है।

चैनल्स फीचर Instagram के ब्रॉडकास्ट फीचर से मिलता-जुलता है।

WhatsApp ने अपने वन-वे ब्रॉडकास्टिंग टूल Channels के लिए कई सारे नए फीचर्स पेश किए हैं। Mark Zuckerberg ने बुधवार को घोषणा की थी कि चैनल्स को ढेरों नए फीचर्स जैसे वॉइस नोट्स, मल्टिपल एडमिन्स, शेयरिंग टू स्टेटस और पोल्स का अपडेट मिलेगा। इन नए अपडेट्स का उद्देश्य यूजर्स को व्हाट्सएप चैनल्स से जुड़ने के अधिक तरीके पेश करना है।

व्हाट्सएप दुनियाभर में एंड्रॉइड, iOS और वेब पर धीरे-धीरे नए फीचर्स रोल आउट कर रहा है। आइए इन नए फीचर्स के बारे में जानते हैं।

WhatsApp Channels Upcoming Features

Voice Updates

इस फीचर की मदद से चैनल एडमिन्स अपने फॉलोअर्स के साथ ज्यादा बेहतर तरीके से जुड़ने के लिए वॉइस नोट्स भेज सकते हैं। कंपनी का कहना है कि प्लेटफॉर्म पर पहले से ही 7 बिलियन वॉइस नोट्स हर रोज भेजे जाते हैं और यह फीचर वॉइस नोट्स को चैनल्स के लिए एक मुख्य कम्यूनिकेशन फॉरमैट बना देगा।

यह भी पढ़ें: Amazon Sale 2024 में लगा ऑफर्स का मेला, 43-इंच स्मार्ट टीवी मिल रहे आधी कीमत में, लूट लें ऑफर

Polls

इंगेजमेंट को बढ़ाने के लिए अब चैनल्स के अंदर ही पोल्स बनाए जा सकते हैं। यह फीचर चैनल एडमिन्स को सीधे अपनी ऑडियन्स की राय और पसंद जानने में मदद करेगा। Mark zuckerberg ने अपनी घोषणा में सबसे पॉप्युलर गेम्स पर एक पोल बनाकर इस फीचर को प्रदर्शित किया था। पोल्स के जरिए व्हाट्सएप यूजर्स को छोटे सवाल तैयार करने और उनके कई सारे जवाबों के विकल्प देने में मदद करता है।

Share to Status

व्हाट्सएप अपने शेयर टू स्टेटस फीचर के साथ चैनल्स और पर्सनल कनेक्शन्स के बीच के अंतर को भी प्रदर्शित कर रहा है। यूजर्स बिना किसी बाधा के आकर्षक अपडेट्स को अपने पसंदीदा चैनल से सीधे अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर लगा सकते हैं। यह यूजर्स को जरूरी जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है।

WhatsApp Channels

यह भी पढ़ें: मात्र 7,499 रुपए में खरीदें 6000mAh बैटरी और 50MP कैमरा वाला चकाचक फोन, Special Offer बस कल तक

Multiple Admins

व्हाट्सएप चैनल्स ग्रुप मैनेजमेंट को बेहतर बनाने के लिए मल्टिपल एडमिन्स फीचर पेश कर रहा है। 16 एडमिन्स तक की क्षमता के साथ प्लेटफॉर्म यूजर्स को चैनल्स में कम्यूनिकेशन फ़्लो को बेहतर बनाने में मदद करेगा। इससे यूजर्स को समय पर जरूरी जानकारियाँ मिल पाएंगी जिससे यूजर्स के लिए हर लेटेस्ट जानकारी के बारे में जागरूक रहना आसान होगा।

इसी बीच, व्हाट्सएप ने यह भी घोषणा की है कि इसका नया फीचर चैनल्स 500 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स के आँकड़े पर पहुँच गया है। अब इस पर Mumbai Indians, Mercedes F1 और Netflix जैसे ब्रांड्स और Katrina Kaif, Vijay Deverakonda जैसे सेलेब्रिटीज की प्रोफाइल्स भी मौजूद हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo