Coronavirus Home Quarantine: क्या आप फ्री में देख सकते हैं Netflix, Amazon Prime, Hotstar या JioTV?

Updated on 01-Apr-2020
HIGHLIGHTS

हम जानते हैं कि देश में सरकार की ओर से लॉकडाउन को लागू कर दिया गया है, अब आप कितने पैसे खर्च करके अपने मनोरंजन को कर सकते हैं

आज हम आपको इसके बारे में ही बताने वाले हैं। यहाँ हम चर्चा करने वाले हैं कि क्या आप फ्री में देख सकते हैं Netflix, Amazon Prime, Hotstar या JioTV?

जहां सरकार से लेकर आमजन तक इसी बात के बात जोह रहा है कि हमारे देश से या ऐसा भी कह सकते हैं कि दुनिया से Coronavirus जैसे महामारी को दूर किया जाये। हालाँकि इसका कोई हल नहीं निकल रहा है। हालाँकि एक ही काम किया जा सकता है कि आप Home Quarantine हो जाए। अब ऐसे में आप घर में करने वाले क्या हैं? आप हमेशा ही समाचार आदि भी नहीं देख सकते हैं क्योंकि इससे आपके दिमाग पर भी गलत असर पड़ रहा है, और आपके दिल में डर भी धीरे धीरे घर कर रहा है कि अब आगे क्या होने वाला है। 

ऐसे में हम आपके इस स्ट्रेस को कुछ करने के लिए कुछ उपाए तलाश कर ले आये हैं। हम आपको बताने वाले हैं कि आप घर पर अपने टाइम को कैसे पास कर सकते हैं। हालाँकि हमारे पास बहुत से ऐसे OTT Apps हैं, जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपने समय को बीता सकते हैं। हालाँकि एक सवाल यहाँ खड़ा यह होता है कि क्या आप फ्री में देख सकते हैं Netflix, Amazon Prime, Hotstar या JioTV? आज हम इसी सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश करने वाले हैं, तो आइये शुरू करते हैं।

Netflix

नेटफ्लिक्स वर्तमान में कम से कम सहस्राब्दियों के बीच सबसे लोकप्रिय मीडिया स्ट्रीमिंग सेवाओं में से एक है। एप्लिकेशन न केवल अद्भुत अंग्रेजी कंटेंट का एक्सेस आपको प्रदान करता है, लेकिन अब अंग्रेजी में फिल्में और टीवी शो भी आप देख सकते हैं। नेटफ्लिक्स ने एक नया प्लान भी पेश किया है जिसकी कीमत महज Rs 199 प्रति माह है, लेकिन यह केवल मोबाइल फोन पर काम करता है। हालाँकि, यदि आप अपने स्मार्ट टीवी या लैपटॉप पर शो देखना पसंद करते हैं, तो आपको कम से कम Rs  499 एक महीने के लिए अदा करने होंगे। इसके अलावा अगर आप HD और UltraHD कॉन्टेंट देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्रमश: Rs 649 और Rs 799 खर्च करने होंगे। हालाँकि आपको 30 दिन का फ्री ट्रायल भी मिलता है, इस बीच यह 21 दिन का लॉकडाउन तो पूरी तरह से कवर हो ही जाता है।

Amazon Prime Video

अमेज़न प्राइम वीडियो भी भारत में उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीमिंग ऐप में से एक है। स्ट्रीमिंग सेवा एक बड़ा कंटेंट बेस अपने में संजोय हुए है जिसमें अंग्रेजी के साथ-साथ क्षेत्रीय भाषाओं में हजारों फिल्में और टीवी शो शामिल हैं। नेटफ्लिक्स के विपरीत,  अमेज़न प्राइम सेवा सिर्फ प्राइम वीडियो से अलग भी आपको बहुत कुछ प्रदान करती है। यह अमेज़न प्राइम म्यूज़िक और फ़ास्ट डिलीवरी भी आपको देता रहा है। अमेज़न प्राइम मेंबरशिप की कीमत Rs 129 प्रति माह या Rs  999 प्रति वर्ष है। हालाँकि इसमें भी आपको 30 दिनों का फ्री ट्रायल मिलता है।

Hotstar + Disney

हॉटस्टार जो अब डिज्नी + के साथ मिलकर आपको बेहतरीन कॉन्टेंट ऑफर कर रहा है। हालांकि कोरोनॉयरस महामारी के कारण आधिकारिक लॉन्च में देरी हो रही है, फिर भी उपयोगकर्ता ऐप पर कुछ नए डिज़नी कॉन्टेंट को देख सकते हैं। अब तक, हॉटस्टार प्रीमियम 299 रुपये प्रतिमाह में उपलब्ध है। इसके अलावा आप इसके लिए Rs 999 देकर भी इसे ले सकते हैं। हालाँकि Hotstar VIP प्लान के लिए आपको एक साल के लिए मात्र Rs 365 ही अदा करने होंगे। हालाँकि इसमें आपको कोई भी ट्रायल प्लान नहीं मिल रहा है, जैसे आपको Netflix और Amazon Prime के साथ मिल रहा था।

JioTV

JioTV वर्तमान में केवल Android और iOS प्लेटफ़ॉर्म के लिए उपलब्ध है। हालांकि इसमें सदस्यता-आधारित सेवा नहीं है, इसे Jio सिम कार्ड और सक्रिय प्री-पेड या प्रीपेड प्लान के साथ किसी भी व्यक्ति द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। ये Rs 129 वाले प्लान्स से लेकर Rs 4,999 वाले प्लान के साथ भी काम करती है. इसके साथ ही, उपयोगकर्ताओं को वार्षिक रूप से प्राइम मेंबरशिप की भी आवश्यकता होगी जिसकी कीमत सिर्फ Rs 99 है. यदि आप अपने फोन पर Jio सिम का उपयोग कर रहे हैं, तो बस JioTV ऐप को मुफ्त में एक्सेस करने के लिए मोबाइल डाटा से जुड़े रहें। यदि आप एक JioFi उपयोगकर्ता हैं, तो सभी सामग्री को स्ट्रीम करने के लिए इसे वाई-फाई के माध्यम से कनेक्ट करें।

Zee5

एक और लोकप्रिय स्ट्रीमिंग सेवा Zee5 है। यह दर्जनों फिल्मों और टीवी शो के साथ आपतक कुछ एक्सक्लूसिव शो भी लाता है। नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम के विपरीत, Zee5 को कोई भी फ्री ट्रायल नहीं दिया गया है, इसका मतलब है कि इसे आप फ्री में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। हालाँकि, यह महज Rs 99 प्रतिमाह की दर से आपको मिल सकता है, इसके अलावा आप इसके 6 महीने और एक साल वाले प्लान को भी ले सकते हैं, जो आपको क्रमश: Rs 599 और Rs 999 में मिलने वाला है।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :