Census 2021 की गणना होगी ख़ास, पेपर की जगह मोबाइल ऐप का होगा इस्तेमाल

Census 2021 की गणना होगी ख़ास, पेपर की जगह मोबाइल ऐप का होगा इस्तेमाल

खास बातें:

  • गणना के लिए मोबाइल ऐप का होगा इस्तेमाल
  • जनगणना आयुक्त एक मोबाइल एप्लिकेशन पर कर रहे हैं काम

 

Census 2021 के लिए गणना करना और भी सहज और आसान होगा। अब गणना करने का लिए पेपर फॉर्म की ज़रुरत नहीं होगी बल्कि मोबाइल का इस्तेमाल किया जायेगा। आपको बता दें कि इसके लिए रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया (RGI) और जनगणना आयुक्त एक मोबाइल एप्लिकेशन पर काम कर रहे हैं। यह मोबाइल एप्लीकेशन enumerators को उनके फोन पर संबंधित डाटा कैप्चर करने में सक्षम कराएगा।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस पर जानकारी साझा करते हुए यह कहा है कि यह डाटा को तेज और आसान तरीके से जुटाने का बहुत ही अच्छा और आसान ऑप्शन है। इससे पेपर पर डाटा इक्ट्ठा करने के बाद उसकी इलेक्ट्रॉनिक डाटा-एंट्री करने की कोई ज़रुरत नहीं रहेगी। ख़ास बात यह भी है कि अगर ऐसा होगा तो यह जनगणना के दौरान 140 साल में पहली बार भारत में ऐसा होगा जब डाटा को मोबाइल ऐप के जरिए कलेक्ट किया जाएगा। इस प्रोसेस से enumerators को अपने फोन का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

इसके साथ ही RGI के अधिकारियों का यह भी कहना है कि जनगणना के आंकड़ों को रिकॉर्ड करने के लिए enumerators अगर अपने फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए उन्हें भुगतान भी किया जाएगा। इतना ही नहीं, सूत्रों के मुताबिक RGI के प्रभारी और जनगणना अधिकारीयों का यह भी कहना है कि पेपर के जरिए जनगणना का ऑप्शन रहेगा, लेकिन इस तरह के डाटा को इलेक्ट्रॉनिक तौर पर एन्यूमरेटर्स को प्रस्तुत करना होगा। अब अगर ऐसा होता है और ऐप का इस्तेमाल जनगणना के लिए किया जाता है तो इस तरह से एन्यूमरेटर्स को डाटा के लिए पेपरवर्क नहीं करना पड़ेगा। वे मोबाइल पर सीधे इसकी रिकॉर्डिंग का ऑप्शन चुन सकते हैं। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

Lenovo Z6 Pro मोबाइल फोन स्नेपड्रैगन 855 के साथ 23 अप्रैल को होने वाला है लॉन्च

Google Duo का ये फीचर बचाएगा आपका डाटा, रोल आउट शुरू

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo