लाईकी बनी दुनिया की छठी सर्वाधिक डाउनलोड की जाने वाली एप्प: एप्प एनी

Updated on 27-Jul-2023
HIGHLIGHTS

सिंगापुर स्थित बिगो टैक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड (BIGO Technology Pte Ltd) के अग्रणी ग्लोबल शॉर्ट वीडियो क्रिएशन प्लेटफॉर्म लाईकी ने एक बार फिर दुनिया की छठी सर्वाधिक डाउनलोड की जाने वाली एप्प का दर्जा हासिल कर लिया है

सिंगापुर स्थित बिगो टैक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड (BIGO Technology Pte Ltd) के अग्रणी ग्लोबल शॉर्ट वीडियो क्रिएशन प्लेटफॉर्म लाईकी ने एक बार फिर दुनिया की छठी सर्वाधिक डाउनलोड की जाने वाली एप्प का दर्जा हासिल कर लिया है। यह खुलासा अग्रणी मोबाइल डेटा एवं एनेलिटिक्स् कंपनी एप्प एनी द्वारा पहली तिमाही के लिए जारी ग्लोिबल एप्प मार्केट इंडैक्स से हुआ है। इस रिपोर्ट में मोबाइल प्लेीटफार्मों से संबंधित विभिन्नी घटनाक्रमों के बारे में विस्ताार से जानकारी दी गई है और साथ ही सर्वाधिक डाउनलोड की जाने वाली ऍप्से का विश्लेसषण भी किया गया है।

कोविड-19 या कोरोनावयरस संक्रमण पर रोक लगाने के लिए हुए लॉकडाउन के दौरान फोन का प्रयोग बढ़ने और फोन पर एप्प डाउनलोड/ प्रयोग में बढ़ोतरी के मद्देनज़र यह जानकारी एकत्र की गई। 2020 की पहली तिमाही में गूगल प्लेै (5% वर्ष दर वर्ष बढ़त) पर 22.5 अरब नई ऍप्सग डाउनलोड की गईं जबकि आइट्यून्सग एप्प स्टो,र (15% वर्ष दर वर्ष बढ़त) के मामले में यह आंकड़ा कुल 9 अरब दर्ज किया गया।

लाईकी ने 2020 में #Fortune2020 और #BeMyValentine जैसे कुछ रोमांचकारी कैम्पे न्स  के साथ अपना सफर शुरु किया था। इन कैम्पे न्से ने जश्नं के पारंपरिक तौर-तरीकों को डिजिटल टि्वस्टक देकर लोगों को प्रभावित किया। लाईकी यूज़र्स द्वारा कैम्पे न्सF को काफी पसंद किया गया। जैसे-जैसे यह तिमाही आगे बढ़ रही है, दुनिया के सामने कोविड-19 से निपटने की एक नई चुनौती आ खड़ी हुई है। डिजिटल मंचों पर यूज़र्स को सकारात्म क तरीके से प्रभावित करने की जिम्मे दारी लेते हुए, लाईकी ने अपने अनूठे अंदाज़ में झूठी खबरों के खिलाफ मोर्चोबंदी की है।

2020 की पहली तिमाही में लाईकी के अन्य  सभी फीचर्स पहले जैसे ही हैं लेकिन साथ ही, एप्प ने कोविड-19 के बारे में विश्विसनीय जानकारी शेयर करने के लिए एक अलग सैक्शीन भी शुरु किया है। इस प्लेलटफार्म ने अपने यूज़र्स के लिए ‘फाइट कोरोना’ डैशबोर्ड पेश किया है जहां इस महामारी के बारे में नवीनतम जानकारी को लगातार अपडेट किया जाता है। इस डैशबोर्ड में भारत के सभी राज्यों  और संघ शासित प्रदेशों के अलावा दुनिया के अलग-अलग देशों में कोरोनावायरस संबंधी पूरा विवरण उपलब्ध  कराया गया है। एप्प पर उपलब्धन डेटा को केंद्रीय स्‍वास्य्ता  एवं परिवार कल्यााण मंत्रालय तथा विश्व् स्वास्थ्य संगठन (WHO) से लिया जाता है।

इससे पहले, दिसंबर 2019 में एप्प एनी ने लाईकी को नंबर 1 ''ब्रेकआउट’' एप्प घोषित किया था।  ''ब्रेकआउट’' एप्प की सूची में उन 10 ऍप्स‍ को शामिल किया गया था जिन्होंकने 2018 और 2019 के बीच डाउनलोड के मामले में सबसे ज्याेदा बढ़त दर्ज की थी। साथ ही, 2019 की चौथी तिमाही की जेओवाईवाई रिपोर्ट के अनुसार, लाईकी के औसत मोबाइल एमएयू (115.3 मिलियन) ने वर्ष दर वर्ष आधार पर 208% वृदि्ध हासिल की।

भारत में, लाईकी एप्प हिंदी, तमिल, मराठी, तेलुगू, गुजराती, बंगाली, कन्नसड़, मलयालम और पंजाबी समेत 15 भारतीय भाषाओं में उपलब्धा है। इस प्लेिटफार्म का पूरा ज़ोर कन्टेंट के हाइपर-लोकलाइज़ेशन पर है और यही इसकी जबर्दस्तग बढ़त में मुख्यब रूप से योगदान कर रहा है। लाईकी ने ऐसी एप्प के तौर पर अपनी पहचान बनायी है जिसे युवावर्ग काफी पसंद करता है। यह एप्प उन्हें  अपनी रचनात्म्कता को संवारने के लिए मंच उपलब्धर कराती है और इस तरह हाइ-क्वाैलिटी वीडियो कन्टें ट तैयार करने में मददगार है। एप्प ने यूज़र्स को आत्मसविश्वाऔस, पहचान और आजीविका कमाने का नया ज़रिया प्रदान किया है। इतना ही नहीं, मूवी प्रोड्यूसर्स, मूवी प्रोडक्शसन हाउस तथा अन्य‍ कई मंचों के साथ लगतार बढ़ रहे गठबंधनों के चलते यह एप्प इंडस्ट्री  में उभरते कलाकारों के लिए पसंदीदा विकल्पन बन रही है।

 

Connect On :