Maha Kumbh Mela 2019: मौसम का हाल बताएगा ये मोबाइल ऐप

Updated on 15-Jan-2019
HIGHLIGHTS

प्रयागराज में आज यानी 15 जनवरी से Kumbh Mela 2019 का आयोजन शुरू कर दिया गया है, इस मेले का आयोजन आज से शुरू करके 4 मार्च 2019 तक किया जाने वाला है। सरकार ने इस माहौल को देखते हुए सभी जनों की सहूलियत हेतु एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम Kumbh Mela Weather Service ऐप है।

प्रयागराज में आज यानी 15 जनवरी से Kumbh Mela 2019 का आयोजन शुरू कर दिया गया है, कुंभ मेले का आयोजन आज से शुरू करके 4 मार्च 2019 तक किया जाने वाला है। सरकार ने इस माहौल को देखते हुए सभी जनों की सहूलियत हेतु एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम Kumbh Mela Weather Service ऐप है। इस ऐप की मदद से लोगों को वहां के मौसम के हाल की जानकारी मिलती रहने वाली है। हमें लगता है कि इस भीड़ भरे मेले में इस ऐप की काफी जरूरत भी थी और सरकार ने सही समय पर इस ऐप को लॉन्च करके लोगों को सहूलियत दी है। इसके अलावा यहाँ सुरक्षाबलों का भी बड़े पैमाने पर इन्तेजाम किया गया है। इसके अलावा तकनीकी डिजिटल तकनीकी पर भी ख़ास ख़याल रखा जा रहा है। 

केन्द्रीय मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने Kumbh Mela Weather Service ऐप के लॉन्च की घोषणा की है। उन्होंने एक ट्विट करके इस बारे में जानकारी दी है। आपको बता देते हैं कि इस ऐप के माध्यम से आप यहाँ यानी प्रयागराज के मौसम के हाल कीपल पल की जानकारी ले सकते हैं। यह ऐप आपको Temperature, Humidity, Rainfall और Winds के बारे में पूर्वानुमान और चेतावनियां जारी करेगा। इस ऐप के लिए लिए किये गए ट्विट में इस बात की जानकारी मिल रही है। 

https://twitter.com/drharshvardhan/status/1084763526533664769?ref_src=twsrc%5Etfw

Maha Kumbh Mela 2019 Bathing Dates & Schedule

Kumbh Mela 2019 का आयोजन Prayagraj (Prayag) में January 14, 2019 से लेकर March 4, 2019 तक किया जाने वाला है। आप नीचे दी गई टेबल में इस Kumbh Mela 2019 Bathing Dates को लेकर सारी जानकारी ले सकते हैं।

गौरतलब हो कि, प्रयागराज में इस मेले के लिए डिजिटल जाल भी बिछाया गया है. ऐसा सामने आ रहा है कि Prayagraj Kumbh Mela 2019 में सुरक्षा को ध्याम में रखते हुये और सूचना के आदान प्रदान के लिए टेलीकॉम विभाग लगभग 18 करोड़ की लागत से डिजिटल वायरलेस सिस्टम का जाल बिछाने वाला है। इस जाल के कारण यहाँ कुंभ मेले 2019 के आयोजन के दौरान किसी भी तरह की नेटवर्क समस्या से बचने के लिए ऐसा किया जा रहा है। इसके माध्यम से अगर कोई व्यक्ति यहाँ अपने फोन का इस्तेमाल करता है, या इंटरनेट का इस्तेमाल करता है तो उसे कोई भी दिक्कत नहीं होने वाले है।

आमतौर पर ऐसे बड़े आयोजन आदि को लेकर नेटवर्क की समस्या कहीं न कहीं आ ही जाती है। हालाँकि इस बार ऐसी किसी भी समस्या से बचने के पूरे उपाए किये जा रहे हैं, इस बार का कुंभ मेला 2019 Allahabad डिजिटल तौर पर सक्षम होने वाला है। 

आपको बता दें कि टेलीकॉम विभाग के महानिदेशक पी. के. तिवारी का कहना है कि, “कुंभ मेला के आसपास लगभग 40 थाने और 70 से ज्यादा पुलिस चोकियों का निर्माण किया जाने वाला है, और सभी में वायरलेस सेट दिए जाने वाले हैं। इसके अलावा लगभग 500 हाथ वाले वायरलेस सेट भी दिए जाने वाले हैं।”

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :