JioPhone यूजर्स अब JioRail Mobile App से कर पाएंगे रेल टिकेट की बुकिंग

Updated on 28-Jan-2019
HIGHLIGHTS

JioPhone और JioPhone 2 के यूजर्स JioRail Mobile App को Jio App Store से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

अपने टैरिफ प्लान्स के बल पर भारतीय टेलीकॉम जगत को बदलकर रख देने वाले रिलायंस जियो की ओर से एक बड़ा कदम उठाते हुए अब एक नया ऐप लॉन्च कर दिया गया है। जियो की ओर से JioRail mobile app को लॉन्च कर दिया गया है। इस ऐप की मदद से आप आसानी से रेल टिकेट बुक कर सकते हैं। आपको बता देते हैं कि यह ऐप JioPhone और JioPhone 2 के लिए लॉन्च किया गया है। इस ऐप को IRCTC का प्रमाणन भी मिला है। 

इस ऐप की मदद से आप रेल टिकेट बुक और कैंसिल कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से या इसके अलावा ई-वॉलेट के माध्यम से टिकट्स की बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप की मदद से PNR स्टेटस को चेक कर सकते हैं, ट्रेन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, टाइमिंग के बारे में जान सकते हैं, रुट्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, सीट की उपलब्धता के बारे में जान सकते हैं और अन्य कई सेवाओं की भी जानकारी ले सकते हैं। 

भारत को एक डिजिटली सक्षम देश बनाने की अपनी अपनी मुहीम पर काम करते हुए जियो ने एक बार फिर से अपने यूजर्स को एक नई सौगात दी है। इस ऐप यानी JioRail Mobile ऐप को आप फ्री में जियो ऐप स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं, इस कदम को कंपनी की ओर से अपने दो लम्बी वैधता वाले प्लान्स को लॉन्च करने के बाद उठाया गया है। हालाँकि अभी इस बारे में कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है कि आखिर JioRail Mobile App KaiOS पर चलने वाले डिवाइसों आदि के लिए उपलब्ध हुआ है या नहीं। 

गौरतलब हो कि अभी हाल ही में रिलायंस जियो की ओर से दो लम्बी वैधता वाले प्लान्स को लॉन्च किया गया है। यह नए प्लान्स जियो की ओर से अभी हाल ही में लॉन्च किये गए कुंभ से सम्बंधित फीचर्स के लॉन्च होने के बाद ही आये हैं। अभी हाल ही में जियो की ओर से कुंभ मेले से सम्बंधित बहुत से फीचर्स को लॉन्च किया था। और अब कंपनी की ओर से लम्बी वैधता वाले दो रिचार्ज प्लान्स को लॉन्च कर दिया गया है। 

अगर हम इन दोनों प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि Rs 297 की कीमत में आने वाले रिचार्ज प्लान आपको 0.5GB का हाई-स्पीड डाटा प्रतिदिन के हिसाब से पूरे 84 दिनों के लिए दे रहा है। इसके अलवा आपको आपको बता दें कि इस तरह से आपको लगभग 42GB डाटा पूरे 84 दिनों के लिए मिल रहा है। इसके अलावा आपको जियो के बहुत से एप्स का सब्सक्रिप्शन और 300 SMS भी मिल रहे हैं।

इसके अलावा आपको बता देते हैं कि Rs 594 वाले रिचार्ज प्लान में आपको 0.5GB हाई-स्पीड डाटा प्रतिदिन के हिसाब से 168 दिनों के लिए मिल रहा है। अगर हम इस प्लान की बात करें तो इसमें आपको कुल 84GB डाटा इस वैधता के लिए मिल रहा है। 

अगर हम इन दोनों ही प्लान्स की बात करें तो आपको इन दोनों में ही 300 SMS मिल रहा हैं, इसके अलावा आपको दोनों ही प्लान्स में अनलिमिटेड कॉलिंग का लाभ भी मिल रहा है। हालाँकि इस डाटा के अलावा अगर हम स्पीड की चर्चा करें तो यह घटकर मात्र 64Kbps ही रह जाती है।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :