Fake IRCTC: नकली IRCTC ऐप एंड्रॉइड यूजर्स का बैंक अकाउंट कर रहा है खाली, कैसे बचें स्कैम से?

Fake IRCTC: नकली IRCTC ऐप एंड्रॉइड यूजर्स का बैंक अकाउंट कर रहा है खाली, कैसे बचें स्कैम से?
HIGHLIGHTS

कुछ स्कैमर्स द्वारा नकली IRCTC ऐप और नकली IRCTC वेबसाइट बनाई गई है

फेक IRCTC ऐप का लिंक व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे मेसेजिंग ऐप्स के जरिए फैलाया जा रहा है

इस ऐप पर अपनी बैंक डिटेल्स या कोई भी निजी जानकारी एंटर करने से अपना बैंक अकाउंट खतरे में आ सकता है

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज़्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने लोगों को कोई भी कदम उठाने से पहले अच्छी तरह सोच लेने के लिए सतर्क किया है। कुछ हैकर्स ने नकली IRCTC ऐप और https://irctc.creditmobile.site नाम की नकली IRCTC वेबसाइट बनाई है जिसके जरिए एंड्रॉइड यूजर्स के साथ स्कैम करना और उनकी निजी जानकारी हासिल करना आसान है। IRCTC ने यूजर्स को किसी भी मेसेजिंग ऐप पर भेजी गई "irctc.connect.apk" नाम की किसी भी फाइल को डाउनलोड करने के लिए सख्ती से मना किया है। 

Fake IRCTC ऐप को इंस्टॉल करने या वेबसाइट पर जाने से क्या होता है?

IRCTC का कहना है कि यह ऐप आपके फोन में मैलवेयर सेट कर देगा और यह आपका डेटा भी चुरा सकता है। 

वेबसाइट की बात करें तो यह आधिकारिक IRCTC वेबसाइट से काफी मिलती-जुलती लगती है। लेकिन इससे बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती है। अगर आप यहाँ अपनी डिटेल्स और खासकर बैंकिंग या UPI डिटेल्स एंटर करते हैं तो आपका पूरा बैंक बैलेंस खतरे में पड़ सकता है। 

IRCTC

इस IRCTC स्कैम से कैसे बचा जा सकता है? 

  • गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर के अलावा कहीं से भी कोई IRCTC ऐप डाउनलोड न करें। साइड लोडेड APKs से कोई भी ऐप इंस्टॉल न करें। 
  • अगर कोई IRCTC की ओर से कॉल करता है और कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता तो उसकी बिल्कुल न सुनें क्योंकि यह फ्रॉड ऐप हो सकता है जिस पर डिटेल्स देने से आपके बैंक अकाउंट को खतरा हो सकता है। 
  • IRCTC कभी भी कॉल पर कोई OTP, PIN, क्रेडिट कार्ड नंबर, बैंक डिटेल्स या किसी भी तरह की निजी जानकारी नहीं माँगता। 
  • केवल IRCTCs ही नहीं बल्कि किसी भी रैंडम लिंक से कोई ऐप इंस्टॉल करने से बचें। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo