इन्स्टाग्राम सिम हैकिंग से बचाव के लिए करेगा टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को अपग्रेड

Updated on 19-Jul-2018
HIGHLIGHTS

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन अपग्रेड के अलावा इन्स्टाग्राम जल्दी ही पब्लिक अकाउंट्स के लिए रिमूव फोलोवर फीचर शामिल करेगा।

Instagram will upgrade two-factor authentication to protect against SIM hacking: कौन जानता था कि अगर किसी के पास एक अच्छा इंस्टाग्राम हैंडल है ? जिसे SIM हाईजैकिंग का विषय माना जा सकता है ! एक बहुत ही अलार्मिंग मदरबोर्ड जांच में यह पाया गया। कुछ इंस्टाग्राम यूज़र्स जो प्लेटफॉर्म पर अपने हैंडल के लिए एक महान नाम चुनते थे,उन यूजर्स को हैकर्स द्वारा क्रिप्टोकरेंसी के बदले में उन्हें बेचने के उद्देश्य से उनके इंस्टा अकाउंट्स को चुरा लेने के लिए टारगेट किया गया है। इन दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को इंस्टाग्राम ने संज्ञान में लिया जिसमें इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को मानसिक रूप से परेशान किया गया है और ब्लैकमेल किया गया है, अब फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म अपने टू-फैक्टर  ऑथेंटिकेशन प्रोटोकॉल को अपग्रेड करना चाहता है।

इंस्टाग्राम ने TechCrunch को पुष्टि की है कि इन्स्टाग्राम एक गैर-एसएमएस-आधारित टू-फैक्टर  ऑथेंटिकेशन प्रणाली विकसित कर रहा है जो गूगल ऑथेंटिकेशन, डुओ या ऑथी जैसी सेवाओं पर निर्भर करेगा। जांचकर्ता जिसने सिम हाइजैकिंग मुद्दे को सामने लाया, उन्होंने बताया कि हैकर्स उन्हें एक अलग सिम कार्ड देकर उनका मोबाइल नंबर चुरा लेते हैं। फिर वे लोगों के इंस्टाग्राम अकाउंट तक पहुँचने के लिए टू-फैक्टर  ऑथेंटिकेशन का उपयोग करते हैं और उन्हें बिटकॉइन के लिए बेचते हैं। तो जब इंस्टाग्राम ने ऑथेंटिकेशन ऐप्स के लिए विकल्प शामिल किया है जिससे ये सिम हाईजैकर्स अब किसी और के इंस्टाग्राम अकाउंट तक पहुंचने के लिए ऐप्स द्वारा उत्पन्न विशेष कोड तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।

इसके अलावा, एक टिपस्टर को इंस्टाग्राम एंड्रॉइड ऐप के APK में नई टू-फैक्टर   ऑथेंटिकेशन प्रणाली के निशान भी मिले । इंस्टाग्राम  ने टेकक्रंच को बताया, "हम इंस्टाग्राम अकाउंट की सुरक्षा में सुधार करते रहेंगे, जिसमें 2-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को सुधार करना शामिल है।" उम्मीद की जा सकती है, नई विधि  प्लेटफॉर्म पर अधिक सुरक्षा और अकाउंट चोरी से अधिक सुरक्षा प्रदान करेगी। कम से कम, जब तक कि वे यह भी पता नहीं लगाते कि ऑथेंटिकेशन ऐप्स को कैसे बाईपास करना है।

रिपोर्ट के अनुसार इन्स्टाग्राम एक और अपडेट की टेस्टिंग कर रहा है जिसके अनुसार पब्लिक इन्स्टाग्राम अकाउंट्स से फोलोवर्स को रिमूव किया जा सकता है। लंबे समय तक, इंस्टाग्राम पर निजी अकाउंट के पास फॉलोवर को रिमूव करने का विकल्प था, लेकिन वही लक्ज़री पब्लिक इंस्टाग्राम अकाउंट धारकों को नहीं दी गई थी जो सभी के लिए देखने योग्य हैं। भले ही उपयोगकर्ताओं को पब्लिक इंस्टाग्राम अकाउंट द्वारा रोक दिया गया हो, फिर भी यह खाता एक निजी ब्राउज़र विंडो के माध्यम से अवरुद्ध पार्टी के लिए आसान बना रहता है। अब इंस्टाग्राम निरीक्षण कर रहा है और पब्लिक अकाउंट के लिए एक नया "फोलोवर रिमूव" फीचर जारी करने की योजना बना रहा है। कंपनी ने The Verge को नई सुविधा की चल रही टेस्टिंग की पुष्टि की और यह भी कहा कि हटाए गए व्यक्ति / फोलोवर को किसी भी अजीब एक्टिविटी से बचने के लिए कार्रवाई की अधिसूचना नहीं दी जाएगी।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :