Instagram यूजर्स के लिए खुशखबरी! ऐप में शामिल होने जा रहे AI चैटबॉट और एडिटिंग टूल्स समेत 5 नए फीचर्स

Instagram यूजर्स के लिए खुशखबरी! ऐप में शामिल होने जा रहे AI चैटबॉट और एडिटिंग टूल्स समेत 5 नए फीचर्स
HIGHLIGHTS

Artificial Intelligence अब हर जगह है और लगातार बढ़ रहा है।

Instagram 'जनरेटिव AI स्टिकर क्रिएशन टूल' पर काम कर रहा है।

एक और टूल जिस पर काम चल रहा है वह पोस्ट बनाने की प्रक्रिया में सुधार लाएगा।

Artificial Intelligence अब हर जगह है और लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में सोशल मीडिया जायंट Instagram भी ऐप में AI से चलने वाले फीचर्स शामिल करने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह प्लेटफॉर्म अपने ऐप में अडवांस तकनीक और क्रिएटिविटी लाने के लिए ऐप्लिकेशन को AI टूल्स के साथ टेस्ट कर रहा है। 

एक जाने-माने लीकर Alessandro Paluzzi ने Instagram में 4 अपकमिंग फीचर्स का सुझाव दिया है जो AI जनरेटेड होंगे। आइए उनके बारे में जानते हैं। 

यह भी पढ़ें: Amazon Freedom Festival Sale: पहले ही दिन Laptop, TVs, ACs जैसे ढेरों इलेक्ट्रॉनिक्स पर बेस्ट डील्स, जमकर उठाएं फायदा

Instagram 'जनरेटिव AI स्टिकर क्रिएशन टूल' पर काम कर रहा है। इस टूल की मदद से यूजर्स अपनी स्टोरीज़ और पोस्ट्स के लिए कस्टम ग्राफिक्स बना सकेंगे। इन टूल्स की मदद से केवल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट डालकर ग्राफिक्स बनाए जा सकते हैं। इसके साथ यूजर्स अपने Aesthetics को काफी आसानी से बढ़ा सकेंगे। 

Instagram

एक और टूल जिस पर काम चल रहा है वह पोस्ट बनाने की प्रक्रिया में सुधार लाएगा। इसके लिए दो टूल बनाए जा रहे हैं जिनमें से एक AI Brush और दूसरा Restyle है। जनरेटिव AI की मदद से AI ब्रश यूजर्स को इमेज के कुछ हिस्सों को आसानी से रिप्लेस करने में मदद करेगा। यहाँ तक कि आप इसके साथ गैप्स को भी भर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर Restyle के साथ आप इमेज को टेक्सचुअल प्रॉम्प्ट देकर उसके कुछ हिस्सों को बदलने में सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ें: सभी ग्राहकों के लिए शुरू हुई Great Freedom Festival Sale, बेहद सस्ते मिल रहे ये Smart TVs, यहाँ देखें टॉप डील्स

अब लिस्ट का अगला टूल AI चैटबॉट है। यह थोड़ा-बहुत Snapchat के चैटबॉट से मिलता-जुलता है। Instagram 'डायरेक्ट मेसेसेज' (DMs) में कन्वर्सेशनल UI एम्बेड करने की योजना बना रहा है। अगर आप चैट पर @ai टाइप करते हैं तो बॉट ऐक्टिवेट हो जाएगा और आप उससे अपने सवाल कर सकते हैं।

Instagram

इसके बाद अगर आप सभी मेसेजेस नहीं पढ़ना चाहते, तो Instagram आपकी इस परेशानी को लेकर भी एक टूल बना रहा है। AI से लैस टूल अपने आप ही मेसेजेस को आपके लिए समराइज़ कर देगा। इस तरह आप पूरे कन्वर्सेशन को आसान बना सकते हैं। 

"Alessandro Paluzzi ने 'Instagram Standouts' के बारे में भी संकेत दिया है, हालांकि इसे लेकर अभी अधिक जानकारी सामने नहीं आई है।"

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo