Twitter के प्रतिस्पर्धी Threads को हाल ही में 5 जुलाई को रोल आउट किया गया था जिसने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया था। लेकिन इसे बदलने में समय नहीं लगा और यह हलचल बस कुछ समय के लिए ही रही क्योंकि अब इस ऐप के ऐक्टिव यूजर्स में भारी गिरावट देखी जा रही है। वर्तमान में Zuckerberg का यह ट्विटर ऑल्टरनेटिव यूजर्स में अपनी पॉप्युलैरिटी को दोबारा बढ़ाने के लिए काफी संघर्ष कर रहा है।
5 जुलाई, 2023 को Threads के लॉन्च के समय इसने लगभग हर इंस्टाग्राम यूजर को अपनी तरफ आकर्षित कर लिया था और इसकी पॉप्युलैरिटी लगातार बढ़ रही थी। इस ऐप ने अपने लॉन्च के पहले 5 दिनों के अंदर 100 मिलियन से भी अधिक साइन-अप हासिल करने का रिकॉर्ड कायम कर लिया था।
Zuckerberg ने अपने नए ऐप को लॉन्च करने के लिए सही टाइमलाइन का भी इस्तेमाल किया क्योंकि Elon Musk द्वारा रोल आउट की गई नई नीतियों के लिए ट्विटर की काफी बुराई की जा रही थी और लोगों ने Threads को ब्लू-बर्ड-ऐप के ऑल्टरनेटिव के तौर पर देखा। लेकिन अब ऐसा लगता है कि Threads केवल कुछ समय तक ही पॉप्युलर रहा और यह Twitter को मात नहीं दे पाया।
जैसा कि पहले बताया गया है, Threads ने पहले 5 दिनों के अंदर 100 मिलियन से भी अधिक यूजर्स हासिल किए लेकिन अब एक महीने बाद मेटा का यह ऐप केवल 10.3 मिलियन डेली ऐक्टिव यूजर्स के साथ संघर्ष कर रहा है। रिपोर्ट्स का कहना है कि लगभग 79% शुरुआती यूजर्स ने इस ऐप को इस्तेमाल करना एक साथ बंद कर दिया है। वहीं दूसरी कुछ रिपोर्ट्स से पता चला है कि Threads ने अपने आधे से भी ज्यादा यूजर्स को पहले ही खो दिया है।
Indian Express की एक नई रिपोर्ट के जरिए खुलासा हुआ कि 7 जुलाई को Threads के 49.3 मिलियन ऐक्टिव यूजर्स थे। लेकिन निराश वाली बात है कि अब ये आँकड़ें घटकर केवल 10.3 मिलियन ऐक्टिव यूजर्स पर पहुँच गए हैं। इसके अलावा, रिपोर्ट्स से यह भी जानकारी मिली है कि शुरुआत में इस नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिताया गया औसत समय लगभग 21 मिनट था जो अब घटकर केवल 3 मिनट प्रतिदिन हो गया है।
इस डेटा को देखते हुए मेटा कथित तौर पर इस ऐप में कई नए फीचर्स शामिल करके अपने यूजर्स वापस पाने की रणनीति बना रहा है। इन नए फीचर्स में वेब वर्जन और मेंशन बटन्स के अलावा और भी बहुत कुछ शामिल होने की उम्मीद है।