Twitter को मात देने में नाकाम हुआ Instagram Threads, एक महीने के अंदर 79% गिरा ऐक्टिव यूजर्स का आँकड़ा

Twitter को मात देने में नाकाम हुआ Instagram Threads, एक महीने के अंदर 79% गिरा ऐक्टिव यूजर्स का आँकड़ा
HIGHLIGHTS

Twitter के प्रतिस्पर्धी Threads को हाल ही में 5 जुलाई को रोल आउट किया गया था।

इस ऐप ने अपने लॉन्च के पहले 5 दिनों के अंदर ही 100 मिलियन से भी अधिक यूजर्स बना लिए थे।

अब लगभग 79% शुरुआती यूजर्स ने Threads को इस्तेमाल करना एक साथ बंद कर दिया है।

Twitter के प्रतिस्पर्धी Threads को हाल ही में 5 जुलाई को रोल आउट किया गया था जिसने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया था। लेकिन इसे बदलने में समय नहीं लगा और यह हलचल बस कुछ समय के लिए ही रही क्योंकि अब इस ऐप के ऐक्टिव यूजर्स में भारी गिरावट देखी जा रही है। वर्तमान में Zuckerberg का  यह ट्विटर ऑल्टरनेटिव यूजर्स में अपनी पॉप्युलैरिटी को दोबारा बढ़ाने के लिए काफी संघर्ष कर रहा है। 

5 जुलाई, 2023 को Threads के लॉन्च के समय इसने लगभग हर इंस्टाग्राम यूजर को अपनी तरफ आकर्षित कर लिया था और इसकी पॉप्युलैरिटी लगातार बढ़ रही थी। इस ऐप ने अपने लॉन्च के पहले 5 दिनों के अंदर 100 मिलियन से भी अधिक साइन-अप हासिल करने का रिकॉर्ड कायम कर लिया था। 

यह भी पढ़ें: जल्द से जल्द अपडेट कर लें Google Chrome! ब्रॉउजर की ये कमज़ोरियाँ पूरे डिवाइस की Security को डाल रहीं खतरे में

Zuckerberg ने अपने नए ऐप को लॉन्च करने के लिए सही टाइमलाइन का भी इस्तेमाल किया क्योंकि Elon Musk द्वारा रोल आउट की गई नई नीतियों के लिए ट्विटर की काफी बुराई की जा रही थी और लोगों ने Threads को ब्लू-बर्ड-ऐप के ऑल्टरनेटिव के तौर पर देखा। लेकिन अब ऐसा लगता है कि Threads केवल कुछ समय तक ही पॉप्युलर रहा और यह Twitter को मात नहीं दे पाया। 

Zuckerberg

जैसा कि पहले बताया गया है, Threads ने पहले 5 दिनों के अंदर 100 मिलियन से भी अधिक यूजर्स हासिल किए लेकिन अब एक महीने बाद मेटा का यह ऐप केवल 10.3 मिलियन डेली ऐक्टिव यूजर्स के साथ संघर्ष कर रहा है। रिपोर्ट्स का कहना है कि लगभग 79% शुरुआती यूजर्स ने इस ऐप को इस्तेमाल करना एक साथ बंद कर दिया है। वहीं दूसरी कुछ रिपोर्ट्स से पता चला है कि Threads ने अपने आधे से भी ज्यादा यूजर्स को पहले ही खो दिया है। 

यह भी पढ़ें: 1 दिन के अंदर 1 लाख लोगों ने प्री-बुक किए Samsung के लेटेस्ट फोल्डेबल फोंस, इन ग्राहकों के लिए सेल से पहले ही शुरू हो रही डिलिवरी

Indian Express की एक नई रिपोर्ट के जरिए खुलासा हुआ कि 7 जुलाई को Threads के 49.3 मिलियन ऐक्टिव यूजर्स थे। लेकिन निराश वाली बात है कि अब ये आँकड़ें घटकर केवल 10.3 मिलियन ऐक्टिव यूजर्स पर पहुँच गए हैं। इसके अलावा, रिपोर्ट्स से यह भी जानकारी मिली है कि शुरुआत में इस नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिताया गया औसत समय लगभग 21 मिनट था जो अब घटकर केवल 3 मिनट प्रतिदिन हो गया है। 

Zuckerberg

इस डेटा को देखते हुए मेटा कथित तौर पर इस ऐप में कई नए फीचर्स शामिल करके अपने यूजर्स वापस पाने की रणनीति बना रहा है। इन नए फीचर्स में वेब वर्जन और मेंशन बटन्स के अलावा और भी बहुत कुछ शामिल होने की उम्मीद है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo