फेसबुक के स्वामित्व वाली फोटो और वीडियो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ने एक नई सुविधा शुरू की है, जो लॉकडाउन के दौरान स्थानीय व्यवसायों का समर्थन करने के प्रयास के तहत फ़ूड ऑर्डर्स को ऐप के माध्यम से रखने की अनुमति देता है। Covid-19 महामारी के दौरान संघर्ष कर रहे फ़ूड आउटलेट की मदद के लिए इस सुविधा को पहले यूएस और कनाडा में रोलआउट किया गया था और अब इसे दुनिया भर में रोलआउट के हिस्से के रूप में यूके में विस्तारित किया गया है।
इंस्टाग्राम के अनुसार, एक नया एक्शन बटन एक व्यवसाय या रेस्तरां के प्रोफ़ाइल में जोड़ा जाएगा, या उनके इंस्टाग्राम स्टोरीज़ में एक फूड ऑर्डर स्टिकर जोड़ा जा सकता है। जो उपयोगकर्ता बटन पर टैप करते हैं वे फ़ूड व्यवसाय की वेबसाइट के माध्यम से खरीदारी करने में सक्षम होंगे।
इन्स्टाग्राम ने अपने एक बयान में कहा है कि, “अभी कई व्यवसायों के लिए, हर बिक्री मदद करती है। हम उन विशेषताओं पर काम करना जारी रखते हैं, जो आपके द्वारा ध्यान रखने वाले छोटे व्यवसायों का समर्थन करना आसान बनाती हैं।”
इंस्टाग्राम ने उल्लेख किया कि पहल को स्थानीय खाद्य खुदरा विक्रेताओं को समर्थन देने के लिए लोगों को अनुमति देकर कोरोनोवायरस आपदा की चुनौतियों से लड़ने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।
यहां तक कि अमेजन ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म पर लोकल स्टोर्स को सपोर्ट करना शुरू कर दिया है। कार्यक्रम ग्राहकों को अपने घरों की सुविधा से अपने शहर में स्थानीय दुकानों से उत्पादों को खोजने में मदद करेगा। अमेज़न ने इस कार्यक्रम को पूरे भारत के 100 शहरों के 5000 से अधिक स्थानीय दुकानों और खुदरा विक्रेताओं के साथ 6 महीने के लिए संचालित किया था।
कार्यक्रम पायलट में रसोई, घर, फर्नीचर, परिधान और मोटर वाहन जैसी विभिन्न श्रेणियों के विक्रेता शामिल थे। यह एक जीत की उम्मीद है, क्योंकि ग्राहकों को अधिक से अधिक चयन, तेजी से वितरण और अतिरिक्त मूल्य वर्धित सेवाओं तक पहुंच से लाभ होता है, और स्थानीय दुकानें खुद को डिजिटल स्टोर में बदल सकती हैं।