भारतीय रेलवे का शेड्यूल अब आप गूगल मैप्स में भी देख सकेंगे

भारतीय रेलवे का शेड्यूल अब आप गूगल मैप्स में भी देख सकेंगे
HIGHLIGHTS

गूगल ट्रांजिट अब आपको 8 शहरों के लिए सार्वजानिक यातायात और 12,000 रेलों का शेड्यूल दिखाएगा.

गूगल ने भारतीय रेल के साथ-साथ 8 शहरों के लिए सार्वजानिक यातायात के साधनों के शेड्यूल को गूगल ट्रांजिट में शामिल कर दिया है. यह ऐप डेस्कटॉप, एंड्राइड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

यूजर्स को केवल गूगल मैप में अपने गंतव्य स्थान को लिखना है, और गेट डायरेक्शन कर क्लिक करने के बाद आपको “पब्लिक ट्रांजिट” आइकॉन को चुनना है, इसके बाद आपको वो सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट आप्शन मिल जायेंगे जो गूगल ट्रांजिट पर उपलब्ध हैं. इसके बाद यह ऐप आपको डोर-टू-डोर अपने गंतव्य का रास्ता मिल जाएगा. इसके साथ ही आपको पैदल जाने का रास्ता भी इसके माध्यम से मिल जाएगा. यूजर्स इसके माध्यम से अपनी पसंद का ट्रांसपोर्ट माध्यम भी चुन सकते हैं, इसके साथ-साथ उनकी पसंद का समय भी जिस समय वह कहीं से जाना चाहते हैं यह कहीं पर आना चाहते हैं, यह सब यूजर्स अपनी ट्रिप की प्लानिंग करके कर सकते हैं.

गूगल मैप में गूगल ट्रांजिट फीचर के माध्यम से यूजर्स आसानी से अपने पब्लिक ट्रांसपोर्ट ट्रिप की प्लानिंग बड़ी आसानी और तेज़ी से कर सकते हैं. इसकी साथ ही इसके माध्यम से यूजर्स आठ शहरों के लिए 12,000 ट्रेन्स के बारे में जानकारी पा सकते हैं. इसके साथ ही यूजर्स अहमदाबाद, बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई, नई दिल्ली और पुणे से बस और मेट्रो रुट्स की डिटेल्स भी जान सकते हैं. गूगल मैप्स के डायरेक्टर, प्रोग्राम मैनेजमेंट, सुरेन रूहेला का कहना है कि, “गूगल ट्रांजिट गूगल मैप को और अधिक प्रभावशाली, इस्तेमाल योग्य, सही बनाने की तरह हमारा एक नवीन प्रयास है. इसके माध्यम से यूजर्स आसानी से बसों, रेलों, मेट्रो, और ट्राम के बारे में जानकारी ले सकते हैं. इसके साथ ही हमें आशा है कि भारतीय रेल को इसमें जोड़ देने से आपको अगली यात्रा बड़ी आसान होने वाली है.”

गूगल ने हाल ही में भारत में एंड्राइड और आईओएस में गूगल मैप्स के लिए लेन गाइडेंस फीचर की घोषणा की थी. इस फीचर से वोयस गाइडेड इंस्ट्रक्शन आते हैं जिसके माध्यम से आप को पता चलता है कि आपको कहाँ ठहरना है किस ओर जाना है, यह सब नेविगेशन मोड के द्वारा होता है. लेन गाइडेंस अभी तक भारत के 20 शहरों में उपलब्ध है. जिनमें अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चंडीगढ़ आदि. इसके साथ ही गूगल हिंदी भाषा को भी सपोर्ट करता है. और यह हिंदिया भाषा में भी आपको संकेत देता है. इसके लिए आपको भाषा आप्शन में जाना होगा, जिसे आप फ़ोन की सेटिंग में खोज सकते हैं. इसके साथ हीओ गूगल ने मैप इन हिंदी को भी लॉन्च किया है. “इसी आशा के साथ कि भारत की हिंदी भाषी जनता को आसानी से ये सब प्रोवाइड करवाया जाए. इसका मतलब है कि अगर आपको किसी ऐतिहासित स्थल जैसे हवा महल जयपुर में, या प्रसिद्द लोधी गार्डन दिल्ली में, तो आप इन जगहों के नाम भी हिंदी और अंग्रेजी में देख सकते हैं.

Silky Malhotra

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo