भारत सरकार की जनता से गुहार, न इस्तेमाल करें Zoom App, जानिये कारण

भारत सरकार की जनता से गुहार, न इस्तेमाल करें Zoom App, जानिये कारण
HIGHLIGHTS

भारत सरकार ने कहा है कि Zoom App इस्तेमाल के लिए सुरक्षित नहीं है

भारत सरकार ने उन लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है जो अभी भी Zoom App का इस्तेमाल करना चाहते हैं

सरकार ने एक स्टार्टअप चैलेंज भी होस्ट किया है, जो कंपनियों को अपना खुद की विडियो कॉलिंग सेवा बनाने पर जोर दे रहा है

भारत सरकार ने एक सलाह जारी करते हुए कहा है कि ज़ूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा उपयोग करने के लिए "सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म" नहीं है और उसने अपने कर्मचारियों और विभिन्न विभागों को किसी भी आधिकारिक कार्य को करने के लिए इसका उपयोग नहीं करने के लिए कहा है। यह देखा गया है कि जूम एप्प कोरोनोवायरस संकट की पृष्ठभूमि में व्यापक प्रसार प्राप्त कर रहा है। हालाँकि, जैसा कि अधिक से अधिक लोगों ने वेबसाइट पर साइन-अप किया, इसने ठोस सुरक्षा उपायों की कमी पर भी एक रोशनी डाली, जिसके कारण दुनिया भर में कई कंपनियों और सरकारों ने इसपर प्रतिबंध लगा दिया। 

साइबर कोऑर्डिनेशन सेंटर (CyCord) और गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई 16-पन्नों की एडवाइजरी  (पीडीएफ) में, साइबर सुरक्षा एजेंसी ज़ूम से अनधिकृत पहुंच को रोकने और साथ ही डॉस हमले के किसी भी मौके पर अंकुश लगाने के तरीकों की सूची देती है। इस आशय के लिए, सलाहकार उपयोगकर्ताओं को दिशानिर्देशों का पालन करने और कुछ सेटिंग्स को संशोधित करने के लिए कहता है, जब वे अपने निजी उद्देश्य के लिए ज़ूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप का उपयोग करना चाहते हैं।

ज़ूम ने शुरुआत में लोकप्रियता हासिल की जब कई स्कूलों, कॉलेजों और कॉरपोरेट्स ने सेवा का उपयोग करना शुरू कर दिया और मार्च 2020 तक 200 मिलियन दैनिक औसत उपयोगकर्ताओं को इसपर देखा गया। लेकिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप की जांच और मुकदमा के अधीन था क्योंकि यह पाया गया कि यह उतना सुरक्षित नहीं था। बाद में इसने कंपनी के शेयर की कीमत को प्रभावित किया और पिछले कुछ समय से यह ऐप भारत में ट्रेंड कर रहा है, सरकार की यह नवीनतम सलाह इसके आगे की वृद्धि को बाधित कर सकती है।

सरकार द्वारा अपनी एडवाइजरी में सुझाए गए कुछ अन्य सुरक्षा उपायों में हर बैठक के लिए एक नया लॉगिन सेट करना, सुव्यवस्थित पहुंच के लिए प्रतीक्षालय का उपयोग, मेजबान द्वारा स्क्रीन साझा करना, री-जॉइनिंग को प्रतिबंधित करना, फ़ाइल स्थानांतरण विकल्प, रिकॉर्डिंग को हटाना और बहुत कुछ शामिल हैं। यदि उपयोगकर्ता ज़ूम का उपयोग करना चाहता है, तो इन दिशानिर्देशों का पालन किया जा सकता है, लेकिन Google मीट, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, स्काइप और अन्य जैसे वैकल्पिक वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग ऐप का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

भारत सरकार ने अपने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत घर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा के विकास के लिए एक नए कार्यक्रम की मेजबानी करके इस मुद्दे पर एक दिलचस्प स्पिन डाल दी है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) द्वारा इसकी स्टार्टअप हब पहल के तहत होस्ट किया गया है, "स्टार्टअप्स फॉर डेवलपमेंट ऑफ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉल्यूशन" ने स्टार्टअप्स के लिए भारत सरकार के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समाधान बनाने की घोषणा की है, जिसे एक के लिए 4 साल की अवधि तैनात किया जाएगा। 

मंत्रालय ने स्टार्टअप्स का अनुसरण करने के लिए कई संकेत दिए हैं और चुनौती को तीन चरणों में आयोजित किया जाना है- विचार, प्रोटोटाइप और solution building । पहले चरण में अर्हता प्राप्त करने वाली शीर्ष -10 टीमें वीडियो कॉलिंग सेवा के प्रोटोटाइप के निर्माण के लिए 5 लाख INR अनुदान के लिए पात्र हैं।

अंतिम विजेता को पहले वर्ष के लिए सेवा के निर्माण और तैनाती के लिए सरकार से 1 करोड़ की पुरस्कार राशि प्राप्त करने के लिए निर्धारित किया जाता है और बाद में सरकार द्वारा सेवा का उपयोग करने का लक्ष्य प्रति वर्ष 10 लाख प्रति वर्ष होता है।  सरकार ने शिक्षाविदों और उद्योग जगत के लोगों को इस पहल में भाग लेने के लिए एक साथ आने के लिए कहा है और पंजीकरण की नियत तारीख 30 अप्रैल रखी है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo