आपके देश में उपलब्ध न होने वाले Youtube Video कैसे देखें?

आपके देश में उपलब्ध न होने वाले Youtube Video कैसे देखें?

अगर आपके देश में कोई यूट्यूब विडियो उपलब्ध नहीं हैं तो भी आप उन्हें देख सकते हैं। आइये आज आपको बताते हैं कि आखिर आप कैसे इन विडियो को देख सकते हैं। हालाँकि आपको यहाँ बता देते हैं कि यहाँ हम इंटरनेटसेंसरशिप की चर्चा नहीं कर रहे हैं, जो कुछ देशों में जैसे चाइना या पाकिस्तान जहां ISPs को यूट्यूब साइट के एक्सेस को सरकार द्वारा ही ब्लॉक किया गया है। 

यूट्यूब विडियो जो आपके देश में ब्लॉक हैं

अगर आप US, UK या भारत जैसे देशों में रहते हैं, और Youtube पर सभी विडियो आदि नहीं देख पा रहे हैं। इसका कारण यह है कि कॉन्टेंट के निर्माताओं ने कुछ देशों में विडियो के एक्सेस को बंद कर रखा है। 

अब इसके बाद अगर आपका IP Address इस देश में आता है, तो इस विडियो पर आपको एक एरर नजर आने वाला है, जो कुछ ऐसा हो सकता है, “यह विडियो आपके देश में उपलब्ध नहीं है” इस मैसेज का सेंसरशिप से कोई भी लेना देना नहीं है। यह इस विडियो का मालिक ही है जिसने इस विडियो क्लिप के एक्सेस को लिमिटेड किया है। 

कैसे देखें अनउपलब्ध यूट्यूब विडियो

आपकी लोकेशन के तौर पर YouTube हमेशा आपके कम्प्यूटर के IP एड्रेस को डीटरमाइन करता है, जैसे आपका देश आदि। हालाँकि अगर आप इस प्रतिबन्ध को हटाकर यह विडियो देखना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। हम आप आपको कुछ आसान सी ट्रिक्स बताने वाले हैं।

अगर आपके देश में किसी यूट्यूब विडियो का URL http://www.youtube.com/watch?v=xyz1234 है, तो आपको /watch?v= के स्थान पर /v रख देना है, इसके बाद आपका URL http://www.youtube.com/v/xyz1234 बन जाने वाला है।

इसके बाद आप किसी भी यूट्यूब विडियो को डाउनलोड कर सकते हैं, ऐसा आप एक प्रॉक्सी के माध्यम से कर सकते हैं, और इसके बाद इसे बाद में ऑफलाइन देख भी सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo