कैसे इस्तेमाल करें WhatsApp का नया Covid-19 Fact-Checking Charbot? यहाँ जानिये स्टेप बाय स्टेप
यह टूल या फीचर मात्र Covid-19 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए ही इस्तेमाल में लिया जा सकता है
इस फीचर में आपको लेटेस्ट फैक्ट चेक, गलत जानकारी से लड़ने के टिप्स, इसके अलावा आपके आसपास के फैक्ट चेकर्स भी नजर आने वाले हैं
ऐसा ही कुछ फेसबुक की ओर से मैसेंजर में भी कुछ समय पहले Covid-19 को लेकर लॉन्च किया जा चुका है
जहां एक ओर व्हाट्सएप्प की ओर से कोरोनावायरस के दौर में एक अच्छा काम किया जा रहा है, जहां इसके माध्यम से जरुरी जानकारी लोगों तक पहुँच रही है, वहां दूसरी ओर ऐसा भी देखा गया है कि व्हाट्सएप्प के माध्यम से गलत जानकारी भी लोगों तक पहुँच रही है। हालाँकि कंपनी ने इसे रोकने के लिए कई कदम उठाएं हैं. और इसपर काम भी किया जा रहा है। हालाँकि एक नए कदम के रूप में कंपनी ने एक नए चैटबोट पेश किया है, जो खासतौर पर मिथ-बस्टिंग इनफार्मेशन जो कोरोनावायरस को लेकर फ़ैल रही हैं, उसपर पूरी तरह से आधारित है।
इसके लिए WhatsApp की ओर से Poynter institutes Internation Fact Checking Network (IFCN) के साथ साझेदारी की है, जिसके बाद कंपनी ने एप्प के अंदर ही एक इफेक्टिव टूल को पेश किया है। हालाँकि इस समय यह टूल अंग्रेजी को छोड़कर अन्य किसी बभी भाषा को सपोर्ट नहीं करता है। हालाँकि ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी के हिंदी ऑप्शन पर भी काम कर रही है।
इस नए व्हाट्सएप्प चैटबोट को इस्तेमाल करने के लिए आपको या तो इस नंबर को अपने फोन में सेव करना होगा: +1 727-291-2606 या इसके अलावा आपको जिस भी आपके फोन में व्हाट्सएप्प चल रहा है, उसपर मात्र इस लिंक पर क्लिक करना होगा, और इसके बाद आप इस चैटबोट का इस्तेमाल एप्प के अंदर ही कर सकते हैं। जैसे ही यह नंबर आपके फोन में सेव हो जाता है तो आपको इसके माध्यम से मात्र एक ‘Hi’ लिखकर ही भेजना होगा। इसके बाद आपको कई ऑप्शन यहाँ मिल जाने वाला हैं, जिनका इस्तेमाल आप अब बड़ी आसानी से कर सकते हैं।
आपको बता देते हैं कि ऐसा ही कुछ फेसबुक की ओर से मैसेंजर में भी लॉन्च किया जा चुका है। स्वास्थ्य और MyGov मंत्रालय के साथ मिलकर फेसबुक ने मैसेंजर पर कोरोना हेल्पडेस्क चैटबोट को जागरूकता बढ़ाने, प्रामाणिक और सटीक जानकारी प्रदान करने और कोरोना वायरस के बारे में फर्जी खबरों का पर्दाफाश करने की सुविधा प्रदान की है।
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— MyGovIndia (@mygovindia) March 26, 2020
फेसबुक उपयोगकर्ता कोरोना हेल्पडेस्क चैटबोट तक जाना शुरू कर सकते हैं, अर्थात् इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और इस चैटबॉट के माध्यम से प्रामाणिक समाचार, आधिकारिक अपडेट, एहतियाती उपायों और आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय तक पहुंच सकते हैं।
चैटबोट अंग्रेजी और हिंदी दोनों ही भाषाओँ में काम करता है, ऐसा भी कह सकते हैं कि यह दोनों ही भाषाओँ की सपोर्ट से लैस है। चैटबोट से संपर्क करने के लिए, उपयोगकर्ता MyGov कोरोना हब फेसबुक पेज पर जा सकते हैं और फिर, गेट स्टार्ट ’टाइप करके एक चैट शुरू कर सकते हैं, जो उन्हें क्वेरी में टाइप करने या अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूची में से चुनने के लिए प्रेरित करेगा। प्रश्न के आधार पर, उपयोगकर्ता वीडियो, इन्फोग्राफिक या टेक्स्ट के रूप में सत्यापित जानकारी प्राप्त करेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय, MyGov और फेसबुक का यह संयुक्त प्रयास विश्वसनीय और विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्रदान करते हुए सुरक्षा और कल्याण में योगदान करने में मदद करेगा।
फेसबुक इंडिया के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, अजीत मोहन ने कहा, "इन कठिन समय में, लोग हमारे परिवार के ऐप्स का उपयोग दोस्तों, परिवार और समुदायों से जुड़े रहने के लिए पहले से कहीं अधिक कर रहे हैं। हम सरकार को समर्थन देने के अवसर के लिए आभारी हैं। संचार उपकरणों और संसाधनों के साथ मंत्रालयों को लोगों को सुरक्षित रखने और सूचित करने के लिए कोरोना वायरस पर सही, सटीक जानकारी साझा करने के लिए। हम देश के प्रयासों में मदद करने के लिए हम सब कुछ करना जारी रखेंगे।"
- माय जीओवी कोरोना हब: (https://www.facebook.com/
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