WhatsApp पर डिलीट हुए चैट्स को फिर से कैसे देखें, यहाँ है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Updated on 28-Dec-2020
HIGHLIGHTS

कई बार गलती से कई मैसेज हम व्हाट्सएप्प पर डिलीट कर देते हैं!

अब व्हाट्सएप्प पर क्या इन डिलीट किये गए मैसेज आदि को देखा जा सकता है?

जी हाँ, आप व्हाट्सएप्प पर डिलीट किये गए मैसेज देख सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा!

WhatsApp ने 2017 में डिलीट फॉर एव्रीवन फीचर पेश किया था जिसके बाद यूज़र किसी मैसेज को भेजने के बाद डिलीट कर सकते थे और सामने वाला यूज़र इसे पढ़ नहीं पाता। WhatsApp के इस फीचर से हम अपने साथ-साथ रिसीवर के लिए भी मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल ग्रुप में भी किया जाता है।

हालांकि, मैसेज डिलीट होने के बाद यूज़र के पास This message was deleted नोटिफिकेशन दिखाई देता है। हालांकि, कभी-कभी iOS यूज़र्स के पास फोटो और विडियो फोटोगैलरी में सेव हो जाते हैं। हम आपको ऐसे ऐप के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप इन डिलीट हुए मैसेज को देख सकते हैं।

एक थर्ड-पार्टी ऐप WhatsRemoved+ के नाम से उपलब्ध है जो यूज़र्स को डिलीट हुए मैसेज देखने की अनुमति देता है। हालांकि, यह ऐप व्हाट्सऐप का आधिकारिक ऐप नहीं है। इसके अलावा, यह यूज़र का डाटा भी रीड कर सकता है क्योंकि तभी यह डिलीट हुए मैसेज पढ़ पाएगा। इसलिए ऐप को सावधानी से उपयोग करने की आवश्यकता है।

हालाँकि अभी हाल ही में व्हाट्सएप्प पर कुछ समय के बाद मैसेज के गायब होने जैसे फीचर भी आ चुके हैं, आप नीचे इस फीचर के बारे में जान सकते हैं!

व्हाट्सऐप डिसअपीयरिंग मैसेज

लंबे समय से इंतज़ार में रहा है यह फीचर स्नैपचैट से लिया गया है। इससे यूजर अपनी चैट को सात दिनों के अंदर ऑटोमेटिक डिलीट होने की सुविधा देता है। यह डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर किसी एक चैट या ग्रुप के लिए ऑन किया जा सकता है। इस तरह जो मैसेजेस आपको केवल कुछ दिन के लिए चाहिए वो कुछ दिन के लिए उपलब्ध होंगे और 7 दिन के अंदर वे डिलीट हो जाएंगे।

व्हाट्सऐप ने एंडरोइड, iOS और वेब के लिए यह फीचर जारी कर दिया है।

ऐसे पढ़ सकते हैं आप WhatsApp पर डिलीट किए हुए मैसेज

  • Google Play Store से WhatsRemoved+ ऐप डाउनलोड और इन्स्टाल करें।
  • WhatsRemoved+ को ओपन करें और पर्मिशन अलाउ करें।
  • WhatsRemoved+ आपसे ऐप के पर्मिशन के बारे में पूछेगा।
  • आपकी विंडो पर ऐप्स की एक लिस्ट आएगी।
  • लिस्ट में से उन ऐप्स (WhatsApp) को चुनें जिंका एक्सैस देना चाहते हैं।
  • येस पर टैप करें और सेव फाइल्स कर के अलाउ पर क्लिक करें।
  • अब हर एक नोटिफिकेशन WhatsRemoved+ पर आएगा।
  • WhatsApp यूज़र को पहले WhatsRemoved+ ऐप ओपन करना होगा और चुनी गई लिस्ट में से व्हाट्सऐप इस्तेमाल करना होगा।

व्हाट्सऐप यूज़र को यह जानना ज़रूरी है कि व्हाट्सऐप की ओर से ऐसा कोई आधिकारिक ऐप नहीं है और इस तरह के थर्ड पार्टी ऐप्स पर आपकी प्राइवेसी खतरे में रहती है। यहाँ आपको बता देते हैं कि व्हाट्सएप्प में कुछ नए फीचर भी जोड़े जा चुके हैं इन फीचर्स में…

WhatsApp Payment फीचर

WhatsApp लगभग 2018 से पेमेंट सिस्टम लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है लेकिन इसे NPCI से अप्रूवल नहीं मिल पा रहा था। हालांकि, NPCI ने पेमेंट सिस्टम के लिए व्हाट्सऐप को मंजूरी दी है और इसे भारत में लॉन्च कर दिया गया है।

WhatsApp Pay को भारत में 6 नवम्बर को लॉन्च किया गया था। इस फीचर से संकेत मिले हैं कि यूजर्स ऐप पर पैसे भेज और रिसीव कर सकते हैं जैसा कि हम गूगलपे आदि पर देख सकते हैं।

WhatsApp ने नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी की है और यह यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस UPI का उपयोग कर के काम करेगा जो 160 बैंक्स सपोर्ट करता है। भारतीय यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप ने ICICI बैंक, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और जियो पेमेंट बैंक के साथ पार्टनरशिप की है। फीचर को एंडरोइड और iOS यूजर्स के लिए जारी किया जा चुका है।

ऑल्वेज़ म्यूट फीचर

WhatsApp ने पिछले महीने ऑल्वेज़ म्यूट फीचर को जारी किया था। फीचर के नाम से पता चलता है कि यूजर किसी व्हाट्सऐप ग्रुप को हमेशा के लिए भी म्यूट कर सकते हैं। इससे पहले यूजर्स किसी चैट को एक साल के लिए म्यूट कर सकते थे। हालांकि, यूजर्स अब हमेशा के लिए किसी चैट को म्यूट कर सकते हैं।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :