Reliance Jio GroupTalk: कैसे करें सेटअप और पहली कांफ्रेंस कॉल

Updated on 22-Mar-2019
HIGHLIGHTS

अभी कुछ समय पहले ही रिलायंस जियो की ओर से Realiace Jio GroupTalk को लॉन्च किया गया था, हालाँकि वैसे तो बहुत से लोग इसे इस्तेमाल कर रहे होंगे लेकिन आज हम आपको इसके विषय में कुछ जानकारी देने वाले हैं।

अभी कुछ समय पहले ही रिलायंस जियो की ओर से Realiace Jio GroupTalk को लॉन्च किया गया था, यह कंपनी के पोर्टफोलियो में आया ऐसा ऐप है, जो आपको कुछ अलग ही ऑफर कर रहा है। इसके माध्यम से आप बड़ी आसानी से कांफ्रेंस कॉल का आनंद ले सकते हैं। हालाँकि आपको बता दें कि अभी तक यह ऐप बीटा ट्रायल में ही है। हालाँकि अगर आप इसे टेस्ट करना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि आखिर इसकी क्वालिटी किस तरह की है, और यह कैसे काम करने वाला है। तो आप ऐसा एंड्राइड और iOS पर जाकर सकते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर कैसे यह ऐप काम करता है, और यह एक कांफ्रेंस कॉल के लिए कितना कारगर है। तो आइये शुरू करते हैं और जानते हैं। 

Reliance Jio GroupTalk को कैसे करें शुरू?

आपको बता देते हैं कि अगर आप इस ऐप को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास आपके फोन में VoLTE सही प्रकार से काम करता हो, यह मात्र वाई-फाई पर ही काम करने वाला नहीं है। इसके अलावा आपको एक जियो सिम की जरूरत होने वाली हैं, जो आपको अपने फोन में डालनी है, इसके बाद आपको इस ऐप को सही प्रकार से काम करवाने के लिए इसमें VoLTE को टर्न ऑन करने की जरूरत है। इसके बाद आपको अपने फोन में इस ऐप को डाउनलोड करना है, और सभी जानकारी सही से भरने के बाद आपको इसके अकाउंट को साइन अप करना है। 

इसके बाद आपके नंबर को वेरीफाई करने के लिए एक OTP आपको मिलने वाला है, जो आपको यहाँ दर्ज करना होगा, तभी आप आगे की प्रक्रिया को कर सकते हैं। इसके बाद आप कांफ्रेंस कॉल करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इसका मतलब है कि आपको मात्र इस ऐप पर जाकर अपने आप को रजिस्टर करना है, और साइन अप करने के साथ ही आपको यह ऐप इस्तेमाल करने के लिए तैयार मिलने वाला है। 

हालाँकि आपको एक बात यह भी याद रखनी है, और इसे हम आपको बार बार बता रहे हैं कि आपको अपने फोन में एक Jio 4G इन्टरनेट कनेक्शन की जरूरत है। तभी आप इस ऐप में लॉग इन कर सकते हैं। हालाँकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको इस ऐप में एक एरर नजर आने वाला है, जो आपको परेशान कर सकते है, आपको ऐसा भी लग सकता है कि कहीं आपका फोन को ख़राब नहीं है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है, आपको अपने फोन में जियो का 4G कनेक्शन जरुर चाहिए, जिसके बाद आप इसे बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें पहली कांफ्रेंस कॉल?

अगर आप इसके बाद अपने इस Jio GroupTalk ऐप से पहली कॉल करने के लिए तैयार हैं। आपको अब इस ऐप में नजर आ रहे, नए कांफ्रेंस कॉल ऑप्शन पर टैप करना है, इसके बाद आप अपने कांटेक्ट में से सेलेक्ट कर सकते हैं, कि आपको किन किन लोगों को इस कॉल में रखना है। इसके बाद आपको ऐप के बॉटम में नजर आ रहे कॉल बटन पर क्लिक करना है, और कॉल जाना शुरू हो जाएगी। इस ऐप में आपको पहले एक ग्रुप बना होगा, इसके बाद आप सीधे ही कॉल आदि कर सकते हैं। एक ही कॉल में आप बहुत से लोगों तक पहुंच सकते हैं। हालाँकि आपको यह भी बात ध्यान में इस समय रखनी है कि आप एक ही समय में मात्र 10 लोगों को ही कॉल कर सकते हैं। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

क्या UNSC में हुई हाल की घटना के बाद चाइनिज गैजेट्स को लेकर आपकी प्राथमिकता प्रभावित हुई है?

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :