किसी दोस्त ने WhatsApp पर दिया है ब्लॉक? अब क्या करें

किसी दोस्त ने WhatsApp पर दिया है ब्लॉक? अब क्या करें
HIGHLIGHTS

आज हम आपको बतानेजा रहें हैं कि किस तरह से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि कहीं आपको भी तो WhatsApp पर किसी ने Block तो नही किया।

इस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सप्प में वेसे तो कई फीचर्स और अपडेट्स आते रहते हैं लेकिन में कई फीचर ऐसे भी हैं जिनके बारे में हमें पता नहीं है। ऐप में मौजूद ब्लॉक फीचर के बारे में तो सबको पता है लेकिन उससे जुड़ी कुछ खास बातों को शायद आप न जानते हों। आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि अगर आपको लगता है कि आपको किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं तो इस बात का आखिर आप पता कैसे लगा लकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह कुछ चीज़ों पर गौर करके आप इस बात का पता लगा सकते कहीं आपको भी तो किसी ने  WhatsApp पर ब्लॉक किया है या नहीं।

चेक करें यूज़र का लास्ट सीन

यह सबसे आसान तरीका है जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कहीं किसी ने आपको WhatsApp पर ब्लॉक तो नहीं किया है। आप लास्ट सीन देखकर पता कर  सकते हैं। हालांकि आप केवल इसी करीके को अपनाकर इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह भी हो सकता है कि यूज़र ने अपने लास्ट सीन की सेटिंग बदल दी हो।

मैसेज पर दिखेगा केवल सिंगल टिक

अगर आपको किसी ने ब्लॉक कर रखा हो उस यूज़र को भेजे गए मैसेज में आपको सिर्फ एक टिक दिखेगा जिसका मतलब यह है कि आपकी तरफ से तो मैसेज भेजा गया है पर उस मैसेज पर डबल टिक नहीं दिखेगा यानी वह मैसेज डिलिवर हो चुका है और इसका मतलब यह भी है कि आपको य़ूज़र ने ब्लॉक कर दिया है।

यूज़र की नहीं लगेगी कॉल

अगर किसी यूज़र ने आपके ब्लॉक कर रखा है तो याद रहे कि आप अगर उसे WhatsApp  कॉल करने की कोशिश करेंगे तो आपकी कॉल नहीं लगेगी।

यूज़र का प्रोफाइल फोटो करें चेक

अगर किसी यूज़र ने आपको इस्टैंट मैसेजिंग ऐप पर ब्लॉक किया है तो उस यूज़र की प्रोफाइल फोटो आपको बदली हुई नहीं दिखाई देगी, भले ही यूज़र उसे वक्त-वक्त पर बदलता ही क्यों न हो, लेकिन आपको उसकी प्रोफाइल फोटो नहीं ही दिखेगी।

ग्रुप बनाने पर नहीं ऐड होगा ब्लॉक किया गया यूज़र

जब आप उस यूज़र के साथ वॉट्सऐप ग्रुप बनाते हैं और अगर ग्रुप में उस कॉन्टैक्ट को जोड़ने के बाद आपको यह मैसेज आए, “you are not authorized to add this”, इसका मतलब यह है कि  आप इस कॉन्टैक्ट को जोड़ नहीं सकते। इस बात से यह साफ हो जाता है कि उस यूज़र ने आपको ब्लॉक किया हुआ है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

MWC 2019: नए माइक्रो SD एक्सप्रेस की घोषणा

बिना Whatsapp Data खोए ऐसे बदल सकते हैं अपना नंबर

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo