हॉटस्टार ने आकर्षक 360 डिग्री मार्केटिंग अभियान, ‘हॉटस्टार का वादा, फ्री एंटरटेनमेंट सबसे ज़्यादा’ प्रस्तुत किया। इस अभियान के माध्यम से यह हिंदी बोलने वाले क्षेत्रों के उन लाखों दर्शकों तक पहुंचेगा, जिन्हें हाई क्वालिटी का कंटेंट फ्री में बहुत कम उपलब्ध होता है।
2019 में एंटरटेनमेंट के उपयोग में 60 प्रतिशत से ज़्यादा हिस्से के साथ, भारत के स्तर 2 एवं 3 शहरों में ऑनलाईन वीडियो उपयोग में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इन शहरों में बड़ी संख्या में दर्शकों को हाई क्वालिटी एंटरटेनमेंट उपलब्ध नहीं हो पाता और उन्हें सीमित एवं पुराना कंटेंट बार-बार देखना पड़ता है। टैरिफ पर टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के आदेश के बाद कुछ लोग पेड चैनल नहीं देख पा रहे हैं, जबकि कुछ लोग बुनियादी ढांचे की कमी, जैसे बार-बार बिजली चले जाने की वजह से अपना मनपसंद कंटेंट नहीं देख पा रहे हैं। सबसे ज्यादा मुश्किल तब होती है जब बड़े परिवारों में एक ही टीवी उपलब्ध होता है और हर किसी के लिए अपना मनपसंद कार्यक्रम देखना मुमकिन नहीं हो पाता।
इस अभियान के माध्यम से हॉटस्टार, दर्शकों को कंटेंट की उपलब्धता में होने वाली, इस कमी को पूरी कर रहा है। इस अभियान द्वारा हॉटस्टार अपने शानदार एवं फ्री कंटेंट की विशाल लाईब्रेरी का प्रचार कर रहा है। हॉटस्टार के फ्री कंटेंट में अनेक मूवी, जैसे छिछोरे, मिशन मंगल; स्टार प्लस के टीवी शो, जैसे ये रिश्ता क्या कहलाता है, नज़र, कसौटी जि़ंदगी की तथा स्टार भारत के टीवी शो, सावधान इंडिया एवं विभिन्न चैनलों के समाचार शामिल हैं।
लॉन्च के बारे में वरुण नारंग, चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर, हॉटस्टार ने कहा, ‘‘ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए विकास की अगली लहर छोटे शहरों में होगी। यहाँ पर लोग ओटीटी कंटेंट देख रहे हैं। आज मेट्रो से ज्यादा लोग नॉन-मेट्रो शहरों में वीडियो देख रहे हैं। इस अभियान द्वारा हमारा प्रयास है कि हम हिंदी बोलने वाले क्षेत्रों में अपने दर्शकों तक पहुंचकर डिजिटल वीडियो के उपयोग को नई सीमाओं तक ले जाएं।’’
सिद्धार्थ शकधर, ईवीपी एवं बिज़नेस हेड, हॉटस्टार ने कहा, ‘‘हमें स्तर 2 और 3 शहरों में फ्री एंटरटेनमेंट की अपनी विशाल एवं हाई क्वालिटी लाईब्रेरी के प्रचार की बड़ी संभावनाएं दिख रही हैं। इससे लोगों के बीच ऑनलाईन वीडियो देखने की रुचि और भी ज़्यादा बढ़ेगी। हॉटस्टार का फ्री कंटेंट उन दर्शकों को एंटरटेनमेंट की नई दुनिया में ले जाएगा, जो अभी तक सीमित चैनलों पर पुराना कंटेंट देखने को मजबूर थे।’’
यह अभियान टीवी, प्रिंट एवं विभिन्न अन्य प्रकार के प्रचार-प्रसार द्वारा स्तर 2 और 3 शहरों के लोगों तक पहुंचेगा। एक अनोखा आउट-ऑफ-होम अभियान 10,000 वर्गफीट के बिलबोर्ड में शुरू किया जाएगा, जो भारत में स्थापित सबसे लंबा बिलबोर्ड होगा। इसमें हॉटस्टार पर उपलब्ध कंटेंट का स्तर विस्तृत रूप से प्रदर्शित किया जाएगा।
अन्य प्रचार अभियानों के तहत भारत के 80 छोटे शहरों में आउट-ऑफ-होम बिलबोर्ड एवं दीवार चित्र तथा ब्रांडेड मोबाईल मार्केटिंग कैंटर वैन अभियान आयोजित किये जाएंगे। यह कैंटर एक महीने तक 30 शहरों में जाएगा जहाँ 150 लोकप्रिय स्थानों पर रोड शो आयोजित किये जाएंगे, जिससे हॉटस्टार के विशाल कंटेंट की प्रस्तुति होगी। इसके साथ नुक्कड़ नाटक एवं ऑन-द-स्पॉट इंगेजमेंट के कार्यक्रम भी आयोजित किए जायेंगे।
हॉटस्टार ने टीवी सीरीज़ और मूवीज़ से लेकर खेल तक, भारत के दर्शकों का वीडियो कंटेंट देखने का तरीका बदल दिया है। भारत में कंटेंट की सबसे विशाल श्रृंखला के साथ हॉटस्टार आठ भाषाओं में 100,000 घंटों से अधिक समय के टीवी शो एवं मूवीज़, रीजनल एवं नेशनल न्यूज़ तथा वीवो आईपीएल सहित हर प्रमुख ग्लोबल स्पोर्टिंग ईवेंट की कवरेज प्रस्तुत करता है।