WhatsApp डेटा को Android से iPhone पर या iPhone से Android पर कैसे ट्रांसफर करें? ये रहा सबसे आसान तरीका

Updated on 15-Dec-2023
HIGHLIGHTS

WhatsApp आजकल उन सबसे जरूरी ऐप्स में से एक बन गया है जिन्हें हम अपने स्मार्टफोन्स में रखते हैं।

व्हाट्सएप एक डिवाइस पर पूरा ऐप डेटा लोकल तौर पर स्टोर करता है।

व्हाट्सएप ने एक फीचर रोल आउट कर दिया है जिसकी मदद से यूजर्स अपने डेटा को आईफोन्स से एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में ट्रांसफर कर सकते हैं।

शायद आप सभी इस बात से सहमत होंगे कि WhatsApp आजकल उन सबसे जरूरी ऐप्स में से एक बन गया है जिन्हें हम अपने स्मार्टफोन्स में रखते हैं। हमारी पूरी दुनिया व्हाट्सएप में समा सकती है, चाहे वह काम हो, मनोरंजन, पर्सनल लाइफ, बिज़नेस या बहुत सी और चीजें हो सकती हैं। अब जरा सोचिए अगर हम एंड्रॉइड से iOS या vice versa पर स्विच करने के कारण अपनी व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री को खो दें तो क्या होगा। क्या यह एक बुरे सपने की तरह नहीं होगा?

तो आप iOS से एंड्रॉइड पर या एंड्रॉइड से iOS पर स्विच करते समय अपने व्हाट्सएप डेटा को खोने से कैसे बचाएंगे? आइए हम आपको बताते हैं। 

यह तो आप जानते ही होंगे कि दूसरे सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन्स से अलग, व्हाट्सएप एक डिवाइस पर पूरा ऐप डेटा लोकल तौर पर स्टोर करता है। इसका मतलब है कि आप एक नए डिवाइस पर व्हाट्सएप अनुभव को तुरंत दोबारा शुरू नहीं कर सकेंगे। लेकिन अच्छी बात यह है कि व्हाट्सएप ने अब एक फीचर रोल आउट कर दिया है जिसकी मदद से यूजर्स अपने डेटा को आईफोन्स से एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि केवल ये डिवाइसेज़ इस फीचर को सपोर्ट करते हैं: सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन्स, गूगल पिक्सल स्मार्टफोन और वे डिवाइस जो एंड्रॉइड 12 या उससे बाद के वर्जन्स पर चलते हैं। 

यह भी पढ़ें; Airtel Annual Plans: ये किफायती प्लान देंगे पूरे साल रिचार्ज से छुटकारा, अनलिमिटेड डेटा-कॉलिंग और OTT भी फ्री

WhatsApp डेटा को iOS से Android पर कैसे ट्रांसफर करें?

यह भी ध्यान में रखें कि आप डेटा को केवल उस एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर ट्रांसफर कर सकेंगे जो बिल्कुल नया है उसे दोबारा सेट किया गया है। आपको आपके आईफोन वेरिएन्ट के आधार पर USB-C से लाइटनिंग या USB-C से USB-C केबल की भी जरूरत होगी। 

अब इन स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. सबसे पहले तो USB केबल के जरिए दोनों स्मार्टफोन्स को कनेक्ट करें।
  2. कनेक्ट करने के बाद आपका आईफोन पूछेगा कि कि “क्या वह इस कम्प्यूटर पर भरोसा कर सकता है”, और आपको “Trust” ऑप्शन को चुनना है।
  3. अब प्रक्रिया को शुरू करते हुए अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर नियम और शर्तों को स्वीकार करें और उसे WiFi से कनेक्ट कर लें।
  4. इसके बाद, एंड्रॉइड स्मार्टफोन आपसे पूछेगा कि क्या आप एक मौजूदा डिवाइस से डेटा ट्रांसफर करना चाहते हैं। यहाँ “Yes” को चुनें। अब Smart Switch ऐप को डाउनलोड कर लें।
  5. Smart Switch को खोलें और “Transfer from iPhone or iPad” पर क्लिक करें।
  6. अब आपको आईफोन से व्हाट्सएप चैट्स को ट्रांसफर करने का ऑप्शन मिलेगा जिसके साथ एक QR कोड दिया जाएगा।
  7. अपने आईफोन पर इस QR कोड को स्कैन करें। अगर यह काम नहीं करता, तो अपने आईफोन पर व्हाट्सएप खोलें और Settings पर जाकर, Chats पर जाकर Move Chats to Android को चुनें।
  8. यह ऑप्शन चुनते ही आपका आईफोन डेटा को ट्रांसफर करने के लिए तैयार होगा। ये सब होने के बाद आपको अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर इस प्रक्रिया को जारी रखना होगा।
  9. स्मार्टफोन स्विच आपको नए डिवाइस पर व्हाट्सएप इंस्टॉल करने के लिए कहेगा, उसे agree करें।
  10. अब ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और अपके डेटा के आधार पर इसमें 30-60 मिनट का समय लग सकता है।
  11. यह होने के बाद अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर व्हाट्सएप खोलें और समान मोबाइल नंबर से लॉग-इन करें। फिर यह आपसे पूछेगा कि क्या आप अपने आईफोन से चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर करना चाहते हैं। Start पर क्लिक करें और कुछ ही मिनटों में यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें; धमाकेदार फीचर्स के साथ iPhone 15 को टक्कर देने आए ये Vivo Android Phone, देखें कैसा है इनका Swag!

Android से iOS पर डेटा को कैसे ट्रांसफर करें?

  1. सबसे पहले तो ‘Move to iOS’ ऐप को अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर इंस्टॉल करें और फिर स्क्रीन पर पॉप-अप होने वाले निर्देशों को फॉलो करें।
  2. यह आपसे एक कोड मांगेगा, उसे अपने आईफोन से देखकर टाइप करें।
  3. “Continue” को चुनें और आगे आने वाले निर्देशों को फॉलो करें।
  4. अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर “Get Startet” को चुनें और फिर व्हाट्सएप द्वारा डेटा को एक्सपोर्ट करने के लिए इंतज़ार करें। इसके बाद आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर व्हाट्सएप से साइन आउट हो जाएंगे।
  5. अब, Move to iOS ऐप पर वापस जाने के लिए “Next” पर क्लिक करें और फिर प्रक्रिया को शुरू करने के लिए “Continue” पर क्लिक करें।
  6. अपने आईफोन पर व्हाट्सएप खोलें और समान मोबाइल नंबर से लॉग-इन करें।
  7. इसके बाद “Start” पर क्लिक करें और फिर ट्रांसफर को पूरा होने के लिए इंतज़ार करें।

बस इतना ही, इसके बाद आपका व्हाट्सएप डेटा iOS पर ट्रांसफर हो जाएगा। ध्यान दें कि आप अपने आईफोन पर व्हाट्सएप कॉल हिस्ट्री को ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें; Android Phones के दाम में घर ले जाएँ iPhone 15 के महंगे मॉडल, इस जगह मची पड़ी है लूट

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :