WhatsApp Super Hack! अब दुनिया से छुपाओ अपना ‘Last Seen’ और ‘Online Status’! देखें यह सबसे हॉट तरीका

WhatsApp Super Hack! अब दुनिया से छुपाओ अपना ‘Last Seen’ और ‘Online Status’! देखें यह सबसे हॉट तरीका
HIGHLIGHTS

व्हाट्सएप पर लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस यह संकेत देता है कि आपके कॉन्टैक्ट प्लेटफॉर्म पर पिछली बार कब ऐक्टिव थे।

प्राइवेसी सेटिंग्स का इस्तेमाल करके यूजर्स यह कंट्रोल कर सकते हैं कि आपका लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस कौन देख सकता है।

अगर आप व्हाट्सएप पर अपना लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस शेयर नहीं करते हैं, तो आप दूसरे यूजर्स का लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस भी नहीं देख सकेंगे।

आज के जमाने में दोस्तों और परिवार से जुड़े रहने के लिए WhatsApp जैसे इन्स्टेन्ट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म्स काफी जरूरी हो गए हैं। हालांकि, कभी-कभी हम प्राइवेसी को बनाए रखना चाहते हैं और इस पर नियंत्रण रखना चाहते हैं कि हम कब ऑनलाइन दिख रहे हैं या फिर आखिरी बार कब ऐक्टिव थे। 

अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं, तो बता दें कि व्हाट्सएप कुछ ऐसी सेटिंग्स ऑफर करता है जिनके जरिए आप प्लेटफॉर्म पर अपनी विजिबिलिटी को मैनेज कर सकते हैं, जिससे आपको यह फैसला लेने की आजादी मिलती है कि अपना ऑनलाइन स्टेटस कब दिखाना है और कब उसे छिपाकर रखना है।

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान स्टेप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप व्हाट्सएप पर अपना लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस छिपा सकते हैं। चाहे आप शांति में बिना किसी को पता लगे मेसेजेस ब्रॉउज करना चाहते हों या ऐप इस्तेमाल करते समय अपनी प्राइवेसी को बनाए रखना चाहते हों, हम आपको यहाँ सबकुछ बताएंगे।

यह भी पढ़ें: iQOO 12 Vs iQOO 11: धमाल मचाने आया लेटेस्ट गेमिंग फोन, पिछले फोन से कितना है अलग, जानें हर छोटा अंतर

WhatsApp पर ‘Last Seen’ और ‘Online Status’ का क्या मतलब है?

व्हाट्सएप पर लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस यह संकेत देता है कि आपके कॉन्टैक्ट प्लेटफॉर्म पर पिछली बार कब ऐक्टिव थे या फिर क्या वे अभी इसे इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं। 

जब एक कॉन्टैक्ट ऑनलाइन दिखता है, तो इसका मतलब है कि उनके डिवाइस पर उनका व्हाट्सएप खुला हुआ है और वे इंटरनेट से कनेक्टेड हैं, लेकिन इससे यह पुष्टि नहीं होती कि उन्होंने आपका मेसेज देख लिया है। वहीं दूसरी ओर, लास्ट सीन का मतलब है कि वह कॉन्टैक्ट व्हाट्सएप पर आखिरी बार किस समय ऐक्टिव था। 

प्राइवेसी सेटिंग्स का इस्तेमाल करके यूजर्स यह कंट्रोल कर सकते हैं कि आपका लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस कौन देख सकता है। आप किसी दूसरे का लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस तब तक नहीं देख सकेंगे जब तक उसने आपको कॉन्टैक्ट के तौर पर सेव न किया हो या पहले कभी आपको मेसेज न किया हो। 

WhatsApp Privacy Feature

यह भी पढ़ें: पहली सुपर सेल! Poco C65 के लिमिटेड है स्टॉक, जल्दी करें! केवल 10 हजार में पाएं 8GB रैम और 50MP कैमरा

Android पर ‘Last Seen’ और ‘Online Status’ को कैसे छिपायें?

  1. व्हाट्सएप ऐप को खोलें। 
  2. टॉप राइट कॉर्नर पर थ्री-डॉट आइकन पर टैप करें।
  3. Settings ऑप्शन पर जाएं। 
  4. Privacy ऑप्शन को चुनें। 
  5. Last seen और Online ऑप्शन पर क्लिक करें।
  6. अब, आप सेट कर सकते हैं की आपका लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस कौन-कौन देख सकता है। 

iOS पर ‘Last Seen’ और ‘Online Status’ को कैसे छिपायें?

  1. व्हाट्सएप ऐप को खोलें। 
  2. Settings पर जाएं। 
  3. अब, Privacy ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  4. Last seen और Online ऑप्शन पर टैप करें। 
  5. अब चुन लें आपका लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस कौन देख सकता है। 

यह ध्यान देना जरूरी है कि अगर आप व्हाट्सएप पर अपना लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस शेयर नहीं करते हैं, तो आप दूसरे यूजर्स का लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस भी नहीं देख सकेंगे। वहीं अगर आप अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स में अपना लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस सबके साथ शेयर करते हैं, तो आप आखिरी बार प्लेटफॉर्म पर कब ऐक्टिव थे या अभी ऑनलाइन हैं या नहीं, यह केवल वे लोग देख सकेंगे जिन्हें आपने पहले मेसेज-कॉल किया हो या उनका नंबर आपके डिवाइस में सेव हो। साथ ही जो लोग ऑनलाइन हैं वे एक चैट के अंदर यह भी देख सकते हैं कि आप कब टाइपिंग कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: Digit Zero1 Awards and Best Buy Awards 2023: बेस्ट परफॉरमिंग कैमरा स्मार्टफोन

WhatsApp पर किसी का लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस न दिखने के क्या कारण हो सकते हैं?

  1. हो सकता है कि उन्होंने यह जानकारी छिपाने के लिए प्राइवेसी सेटिंग की हो।
  2. हो सकता है कि अपना लास्ट सीन शेयर न करने के लिए आपने अपनी प्राइवेसी सेटिंग की हो। अगर आप अपना लास्ट सीन शेयर नहीं करते, तो आप दूसरे कॉन्टैक्ट्स का लास्ट सीन भी नहीं देख सकेंगे।
  3. हो सकता है कि उन्होंने आपको ब्लॉक किया हो।
  4. हो सकता है कि आपने पहले कभी उनके साथ चैट न की हो।
  5. हो सकता है कि उन्होंने आपको या आपने उन्हें कॉन्टैक्ट के तौर पर सेव न किया हो।
Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo