TikTok Update: सरकार ने एप्प स्टोर से TikTok हटाने के लिए दिया आदेश

Updated on 16-Apr-2019
HIGHLIGHTS

MeitY ने गूगल और एप्पल को दिया एप्प हटाने का आदेश

मद्रास हाई कोर्ट ने भी की है एप्प को बैन करने की मांग

54 मिलियन मंथली एक्टिव यूज़र्स हैं TikTok के

मद्रास हाई कोर्ट ने हाल ही में TikTok एप्प पर बैन लगाने की मांग की थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज कर दिया है और इसके एक दिन बाद ही अब यह ख़बर भी सामने आ गई है कि भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने कथित तौर पर Google और Apple को अपने ऐप स्टोर से चीनी वीडियो शेयरिंग एप्प TikTok हटाने के लिए कहा है।

3 अप्रैल को मद्रास हाई कोर्ट की मदुरै बेंच ने टिकटोक बैन करने की मांग की थी और बाद में यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा जिसने इस आधार पर आदेश को जारी रखने से इनकार कर दिया कि मामला अभी भी उप-न्यायिक है और वह 22 अप्रैल को मामले की सुनवाई करेगा।

Economic Times की एक रिपोर्ट के मुताबिक, TikTok ने आदेश को असंगत, भेदभावपूर्ण और मनमाना बताया है और प्रतिबंध पर कोई टिप्पणी नहीं की है। अपने बचाव में टिकटोक का कहना है कि इसे उस तरह की सामग्री के लिए उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है जो प्लेटफ़ॉर्म पर ’थर्ड-पार्टीज़’ अपलोड करती हैं। इसी तरह का जवाब फेसबुक और यूट्यूब ने भी अपने प्लेटफार्म पर शेयर होने वाले कॉन्टेंट के बारे में दिया था।

इस सोशल एप्प पर यूज़र्स शोर्ट विडियो तैयार कर सकते हैं और इनमें फ़िल्टर और स्पेशल इफेक्ट्स भी डाल सकते हैं। भारत में TikTok के 54 मिलियन मंथली एक्टिव यूज़र्स हैं। यह नॉन-गेम एप्प 2018 में एक बिलियन डाउनलोड मार्क पर चौथे नंबर पर पहुंचा था। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :