YouTube, जो Google के ही स्वामित्व वाला एक प्लेटफार्म है, कथित तौर पर Shorts नामक एक टिकटॉक प्रतिद्वंद्वी के लॉन्च पर काम कर रहा है। द इंफॉर्मेशन के अनुसार, Shorts उपयोगकर्ताओं को शॉर्ट-फॉर्म वीडियो बनाने, साझा करने और एक अवधारणा बनाने की अनुमति देगा, जिसने TikTok को एक घरेलू नाम बना दिया है। कुछ ऐसा करके ही TikTok ने पिछले एक या दो सालों में दुनिया भर में एक बड़ा नाम कमा लिया है। YouTube 2020 के अंत तक इस फीचर को रोल आउट करना चाहता है।
Shorts एक अलग ऐप नहीं होगा। इसके बजाय, Shorts YouTube ऐप के भीतर ही एक फीचर होने वाला है। Shorts फ़ीचर कथित तौर पर Google के स्वामित्व वाले सभी लाइसेंस प्राप्त संगीत का लाभ उठाएगा। इसके साथ उन गीतों को वीडियो के भीतर इस्तेमाल किया जा सकता है, जो यूट्यूब पर पहले से ही मौजूद हैं, इस रिपोर्ट में भी कुछ ऐसा ही दावा किया गया है।
अलग से, एमएसएनबी के डायलन बायर्स ने रिपोर्ट को यह कहते हुए पुष्टि की है कि YouTube Shorts नामक एक वीडियो-फॉर्म विकसित कर रहा है, जिसे Shorts कहा जाने वाला है इसके माध्यम से TikTok को कड़ी टक्कर देने की भी तैयारी की जा रही है।
यह देखना आश्चर्यजनक नहीं है कि YouTube ’Shorts’ फीचर के रूप में अपने खुद के TikTok प्रतिद्वंद्वी को पेश करने के लिए इच्छुक है। अमेरिका और भारत में TikTok के तेजी से बढ़ने से Google और Facebook जैसी कंपनियों को खतरा है। वास्तव में, फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग TikTok को खतरे के रूप में देखते हैं।