गलत हेल्थ टिप्स देने वाले ऐप्स के प्रचार को रोकेगा Google

गलत हेल्थ टिप्स देने वाले ऐप्स के प्रचार को रोकेगा Google
HIGHLIGHTS

गूगल ने लोगों की सेहत का भी ज़िम्मा उठा लिया है। जी हाँ, अब टेक जायंट गूगल लोगों को गलत और लुभावने फ़र्ज़ी हेल्थ टिप्स या अनाधिकृत दवाइयों का प्रचार करने वाले ऐप्स पर रोक लगाने जा रहा है। गूगल इससे पहले भी कुछ ऐप्स को डिलीट कर चुका है जिनसे यूज़र्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

खास बातें:

  • ब्रेन बूस्टर और हर्बल वायग्रा भीहो सकती है बैन
  • 85 ऐप्स डिलीट कर चुका है गूगल
  • वज़न काम करने की टिप्स पर लगेगी रोक

 

सर्च इंजन Google ने हाल ही में इस बात की घोषणा की है कि वह अब ऐसी सभी ऐप्स के  प्रचार को बन करेगा जो यूज़र्स को फेक हेल्थ टिप्स देकर उनकी सेहत के साथ खेलते हैं। अब ऐसी सभी ऐप्स का प्रमोशन रुकेगा जो तरह-तरह के लुभावने प्रचार से कई प्रोडक्ट्स और ड्रग्स की ऑनलाइन बिक्री भी करते हैं। हाल ही में गूगल ने कुछ ऐसे ही ऐप्स की सफाई की थी अपने गूगल प्ले स्टोर से जो यूज़र्स को ऐप में जानकारी की जगह विज्ञापन दिखाते थे। आपको बता दें कि बन की जा रही इन ऐप्स की लिस्ट में कुछ ऐसे भी ऐप्स हैं जो गैर सरकारी एप्रूव्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

गूगल ने कहा है कि वह Brain Booster और herbal viagra जैसे अनाधिकृत फार्मास्युटिकल्स और सप्प्लिमेंट्स का प्रचार और सेल को स्वीकार नहीं करेगा। सेहत से जुड़ी ऐप्स के अलावा Google ने 22 malicious apps को अलग से प्ले स्टोर से हटाया है। गूगल इस तरह उन सभी ऐप्स को हटा रहा है जो यूज़र्स को भ्रमित करते हैं।

Google ने अपने सपोर्ट पेज पर कहा है कि वह Body Burn 1000, Clyamax, Cognitin, Comatose जैसे ड्रग्स की रोकथाम के लिए उनका प्रचार रोकेगा और ऐप्स को भी बैन करेगा। इसके साथ ही human chorionic gonadotropin ड्रग्स को भी Google अपनी तरफ से बैन करेगा।

इसके साथ ही वज़न कम करने वाले फ्री के हेल्थ टिप्स और दवाएं उपलब्ध कराने वाले ऐप्स को भी गूगल Play Store से हटाएगा। ऐसे सप्प्लिमेंट्स या ड्रग्स जो 2x powerful slimming, alcohol free hCG वेट लॉस फार्मूला, बॉडी शॉपिंग, स्लिमिंग, बोटैनिकल स्लिमिंग, cefurax, celerite slimming capsules, herbal xanax, herbal xenicol, होम्योपैथिक HCG, होम्योपैथिक ओरिजिनल HCG, imelda परफेक्ट स्लिम, लूज़ वेट कॉफी, सोलो स्लिम एक्स्ट्रा स्ट्रेंथ, stamina rx, staminil से यूज़र्स को भ्रमित करते हैं, उन्हें हटाया जायेगा। एक साइबर सेक्युरिटी कंपनी Sophos ने अपनी रिसर्च में पाया है कि इस तरह की 22 ऐप्स 2 million बार डिलीट करके वापस डाउनलोड की गयी हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo