Google Chrome यूजर्स के लिए बड़ा खतरा, अभी डिलीट कर दें ब्राउजर, वरना इस मुश्किल में फंस जाएंगे आप

Updated on 09-Nov-2021
HIGHLIGHTS

Google Chrome के माध्यम से आपके sentitive data को एकत्र किया जा रहा है, और इसके बारे में आपको भी जानकारी नहीं है

Google आपके पर्सनल और सबसे जरूरी डेटा पर सेंध लगा रहा है

forbes की एक नई रिपोर्ट में ऐसा ही कुछ दावा किया गया है, असल मे Forbes का कहना है कि कंपनी यूजर्स के क्रिटिकल डेटा पर नजर रख रहा है

दुनिया की अगर बात करें तो लगभग आधी दुनिया अपने अलग अलग प्लेटफॉर्म पर Google Chrome का इस्तेमाल कर रही है। जैसे चाहे आप Windows का इस्तेमाल कर रहे हों-जाहीर है आपके पास Google Chrome होने वाला है, इसके अलावा चाहे आप Mac, Android या iOS का इस्तेमाल करते हों, आपके पास Google Chrome जरूर होगा। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर आपको ये सब क्यूँ बताया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: Vi (Vodafone Idea) ने जियो को मात देने के लिए चली गजब की चाल, अब 2GB नहीं डेली मिलेगा 4GB डेली डेटा

जानकारी के लिए बात देते है कि यह आपको इसलिए बताया जा रहा है क्योंकि एक हाल ही में सामने आई रीसन्ट रिपोर्ट कहती है कि इस ब्राउजर यानि Google Chrome के माध्यम से आपके sentitive data को एकत्र किया जा रहा है, और इसके बारे में आपको भी जानकारी नहीं है। यानि आपकी जानकारी के परे Google आपके पर्सनल और सबसे जरूरी डेटा पर सेंध लगा रहा है। forbes की एक नई रिपोर्ट में ऐसा ही कुछ दावा किया गया है, असल मे Forbes का कहना है कि कंपनी यूजर्स के क्रिटिकल डेटा पर नजर रख रहा है। इसके अलावा उन लोकैशन आदि पर भी नजर रख रहा है, जहां आप ज्यादा बार जाते हैं। 

यह भी पढ़ें: 6G पर शुरू होने वाला है काम, जानिए कितनी होगी इंटरनेट स्पीड और कैसे मिनटों में होगा घंटों वाला काम

यह खबर उस खबर के आने के बाद सामने आई जो कहती है कि Social Media दिग्गज Facebook iPhone यूजर्स के डेटा को कालेक्ट कर रहा है, इसके अलावा उनके हर मूवमेंट पर अपनी नजर रख रहा है। कंपनी ऐसा डिवाइस के एसेलेरोमीटर के द्वारा कर रही है। रिपोर्ट में ऐसा भी सामने या रहा है कि कंपनी ऐसा उस समय भी करने में सक्षम है जब यूजर्स अपने फोन की ट्रैकिंग ऑप्शन को ऑफ कर देते हैं। यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए अपने iOS 14 में Apple ने ऐप ट्रैकिंग को पूरी तरह से टर्न ऑफ कर दिया है। हालांकि facebook के माध्यम से ऐसा ऐसा रास्ता खोज निकाला गया है, जो इस काम को ट्रैकिंग ऑफ होने पर भी कर सकता है। 

यह भी पढ़ें: पुराना मोबाइल खरीदते समय न करें ये गलती, इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

अगर हम खोजकर्ता Tommy Mysk एक ब्लॉग पोस्ट पर नजर डालें तो इसमें लिखा है कि Chrome एंड्रॉयड यूजर्स के मोशन सेन्सर्स को बाइडिफ़ॉल्ट शेयर कर रहा है। उनका कहना है कि, मोशन सेन्सर भी वेबसाईट जो एंड्रॉयड पर हैं के माध्यम से ऐक्सेसबल है। हालांकि सफारी और iOS में इसे permission के माध्यम से सिक्युर किया गया है। 

इसे भी पढ़ें: 5G के आने से कुछ यूँ बदल जायेगी आपकी ज़िन्दगी, देखें फायदे और नुकसान

कैसे अपने फोन से अनइंस्टॉल करें Google Chrome

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की डिवाइस सेटिंग में जाना होगा, यह आपको सेटिंग ऐप में मिलने वाला है।
  • इसके बाद आपको ऐप्स और नोटिफिकेशन पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आपको क्रोम पर क्लिक करना है।
  • अगर आपको अभी भी कुछ नजर नहीं आ रहा है तो आपको पहले सभी ऐप्स या ऐप इन्फो पर क्लिक करना है।
  • यहाँ जाकर आप इस ऐप को डिसैबल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस टेलिकॉम कंपनी की ओर से यूजर्स को मिला Diwali Dhamaka Offer, फ्री में दे रहा ये अनलिमिटेड Recharge प्लान

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :