खुशखबरी! अब “Google Maps” बचाएगा आपका समय और पैसे, 2024 में आ रहे ये नए काम के फीचर्स

खुशखबरी! अब “Google Maps” बचाएगा आपका समय और पैसे, 2024 में आ रहे ये नए काम के फीचर्स
HIGHLIGHTS

Google Maps ने कुछ दिलचस्प फीचर्स की घोषणा की है।

कंपनी रियल टाइम में ट्रैफिक को ट्रैक करने के लिए AI का इस्तेमाल कर रही है।

आइए देखते हैं Maps के टॉप फीचर्स जो 2024 में भारत में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए आने वाले हैं।

Google Maps ने कुछ दिलचस्प फीचर्स की घोषणा की है जिनमें केवल पश्चिमी प्रभाव ही नहीं है बल्कि लोकल फ्लेवर्स का मिक्सचर उन्हें एक रोमांचक नजरिया देता है। आइए देखते हैं Maps के टॉप फीचर्स जो 2024 में भारत में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए आने वाले हैं।

2024 में Google Maps में आ रहे ये नए फीचर्स

हर गली-कूँचे की खबर देगा Address Descriptors Feature

लोग दूसरों को अपने घर की तरफ आने के लिए लैंडमार्क्स का इस्तेमाल करके गाइड करते हैं जो कि एक मंदिर, ATM या फिर कोई छोटी सी किराने की दुकान भी हो सकती है। गूगल ने इस बात पर ध्यान दिया और अब इसे मैप्स में एक फीचर के तौर पर पेश करने वाला है जिसे Address Descriptors कहा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: BSNL Special Plan: 200 रुपए से भी कम में पूरे 70 दिनों तक करें अनलिमिटेड बातें, डेटा-SMS भी फ्री

गूगल ने अपनी पोस्ट में समझाया, “गूगल मैप्स मशीन लर्निंग सिग्नल्स का इस्तेमाल करके आपके द्वारा पिन किए गए अड्रेस के आसपास अपने आप ही पाँच सबसे जरूरी लैंडमार्क्स और क्षेत्रों के नाम खोज लेगा और जब आपका अपनी लोकेशन शेयर करेंगे तो आपको लैंडमार्क रेफरेंस दिखाएगा।” यह फीचर जनवरी में भारत में रोल आउट होगा। 

अब Maps में भी दिखेगी Google Lens की ताकत

Lens एक पॉवरफुल विजुअल टूल है जो क्रोम, सर्च आदि में उपलब्ध है। अब भारतीय यूजर्स को यह क्षमता मैप्स में भी देखने को मिलेगी। आगे ब्लॉग पोस्ट में कहा गया, “बस अपना कैमरा गली या सड़क की ओर रखें और आपको फौरन नजदीकी रेस्ट्रॉन्ट और कैफे और साथ ही उनके खुलने के घंटे, रेटिंग्स, रिव्यूज और फ़ोटोज़ जैसी सारी उपयोगी जानकारी मिल जाएगी। गूगल इस फीचर को मैप्स में जनवरी 2024 से 15 शहरों में ला रहा है। 

Eco Friendly Route: Google Maps पर इस ट्रिक से बचाएं ईंधन के पैसे

आपने सुना होगा कि मैप्स यात्रा के दौरान लोगों के पैसे बचाने में मदद करते हैं, और गूगल इस फीचर को भारत में यूजर्स लेकर आ रहा है। कंपनी रियल टाइम में ट्रैफिक को ट्रैक करने के लिए AI का इस्तेमाल कर रही है, साथ ही आप यह भी देख सकेंगे कि आप कौन सी सड़कों से गुजरने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: Best Gaming Phones: 20 हजार के अंदर Realme Narzo 60, Moto G54 जैसे जबरदस्त गेमिंग फोन्स, फुल लिस्ट

गूगल ने अपने उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि, “उदाहरण के लिए, हाईब्रिड और इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां स्टॉप-एंड-गो ट्रैफिक में बेहतर परफॉरमेंस देती हैं, जबकि डीज़ल इंजन हाई स्पीड पर कम ईंधन का इस्तेमाल करते हैं। यह ईंधन बचाने और स्थाई रास्तों को चुनने में मदद करता है, जिससे यात्रा के समय पर भी ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता।”

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo