AR नेविगेशन के साथ Google Maps ने शुरू की टेस्टिंग

AR नेविगेशन के साथ Google Maps ने शुरू की टेस्टिंग
HIGHLIGHTS

टेक जायंट Google ने I/O 2018 के दौरान ही AR के साथ आने वाले Google Maps के बारे में खुलासा कर दिया था। अब लगता इस फीचर को कंपनी लाने की तैयारी कर रही है। इस समय इस फीचर को लेकर गूगल की टेस्टिंग चल रही है।

खास बातें:

  • I/O 2018 में गूगल ने किया था AR के साथ Google Maps का खुलासा
  • चर्चित लोकेशन और लैंडमार्क्स की मिलेगी जानकारी
  • फीचर के लॉन्च के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं

 

पिछले साल I/O 2018 के दौरान गूगल ने AR इनेबल्ड नेविगेशन सिस्टम का ज़िक्र किया था। गूगल ने प्रीव्यू के तहत यह भी दिखाया था कि Augmented Reality  (AR) का इस्तेमाल Google Maps में नेविगेशन के लिए कैसे किया जा सकता है। वहीँ अब गूगल ने इस नेविगेशन सिस्टम की टेस्टिंग रियल यूजर्स के साथ शुरू कर दी है। गूगल मैप्स का यह नया नेविगेशन सिस्टम AR का इस्तेमाल करता है। इसके साथ ही सिस्टम फोन के कैमरे का इस्तेमाल करके यूजर को डायरेक्शन देता है। आपको बता दें की गूगल इसकी टेस्टिंग कुछ लोकल गाइड्स के साथ मिलकर कर रहा है। Local Guides वो कम्युनिटी है जो Google के लिए लोकेशंस का रिव्यू करती है और फिर गूगल को फीडबैक देती है। 

कैसे कर सकेंगे इस AR नेविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल?

फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन पर गूगल मैप्स ओपन करके AR पर टैप करना होगा। इसके बाद सिस्टम आपसे आपके स्मार्टफोन को पैन करने को कहेगा जिससे सिस्टम डायरेक्शन सेंस कर सके। इसके बाद गूगल मैप्स के जरिए आप डायरेक्शन पा सकेंगे। इसके साथ ही वॉक या ड्राइव करते समय सिस्टम आपको अपना फोन इस्तेमाल न करने के निर्देश भी देता है। इतना ही नहीं, इस फीचर से आप अपने फोन की बैटरी भी बचा सकते हैं।

तो इसलिए खास है AR नेविगेशन…

गूगल के इस नए फीचर से मैप्स में नेविगेशन और भी आसान हो जायेगा। AR के जरिए आपको डायरेक्शन का जल्दी रिस्पांस मिलेगा और साथ ही आपको चौराहों के नाम के साथ लैंडमार्क्स भी दिखयी देंगे। WSJ के मुताबिक यह फ़ोन की बैटरी भी बचाता है। जब आप फ़ोन को रख देते हैं तो फीचर वापस मैप्स के ट्रेडिशनल व्यू में चला जाता है और जब आप डिवाइस को उठाते हैं तो आपको AR interface उसी सफ़ेद डॉट्स के साथ मिलेगा जैसा आप Google Lens app में देखते हैं जो लैंडमार्क्स को पहचानने के लिए इस्तेमाल होता है। डायरेक्शन और लैंडमार्क्स इस AR mode में काफी बड़े दिखाई देते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo