YouTube स्टोरीज़ के लिए गूगल जारी कर रहा है AR इफेक्ट्स

Updated on 13-Mar-2019
HIGHLIGHTS

YouTube में पिछले साल स्टोरीज़ फीचर को जोड़ा गया था और यह फीचर पहले से फेसबुक, स्नैपचैट, व्हाट्सएप्प और इन्स्टाग्राम पर उपलब्ध है।

इस समय स्टोरीज़ सबसे अधिक उपयोग होने वाला फीचर है। फेसबुक, स्नैपचैट, व्हाट्सएप्प और इन्स्टाग्राम सभी इस फीचर को ऑफर कर रहे हैं। Instagram स्टोरीज़ पर 400 मिलियन डेली एक्टिव यूज़र्स हैं। इस फीचर की लोकप्रियता को देखते हुए सभी प्लेटफार्म इसे अपना रहे हैं, और इस लिस्ट में अब यूट्यूब का नाम भी शामिल है। 

YouTube ने पिछले साल अपने रील्स फीचर को जारी किया था और अब इसमें एडवांस AR इफ़ेक्ट टूल को जोड़ कर कम्पनी इसे और बेहतर बनाना चाह रही है।

गूगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के रिसर्च इंजीनियर्स Artsiom Ablavatski और Ivan Grishchenko ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि, हमने इसके लिए मशीन लर्निंग का उपयोग कर के Selfie AR के लिए 3D सरफेस ज्योमेट्री से विजुअल इफेक्ट्स और ML पाइपलाइन का उपयोग किया है।

ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, गूगल नए AR इफेक्ट्स को अधिक असली और रेस्पोंसिव बनाने के लिए एंकरिंग प्रोसेस का उपयोग करेगा। कम्पनी का कहना है कि यह कई अलग-अलग तकनीकों का उपयोग करता है जो हर एक स्माइल, तेवर और बनावट के बीच हाई डायनामिक सरफेस ज्योमेट्री को ट्रैक कर सकता है। 

फेसबुक, इन्स्टाग्राम और स्नैपचैट पहले से ही AR फ़िल्टर्स सपोर्ट करता है। YouTube ने पिछले साल स्टोरीज़ फीचर लॉन्च किया था लेकिन यह केवल मुख्य निर्माताओं के लिए ही उपलब्ध है। अन्य एप्प्स की तरह यूट्यूब स्टोरी में भी आप टेक्स्ट, म्यूज़िक, फिल्टर्स, स्टीकर्स को ऐड कर सकते हैं।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

YouTube Music और Premium भारत में लॉन्च, ये है शुरूआती कीमत

 

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :