गूगल इनबॉक्स, कैलेंडर और अन्य ऐप्स में अब होगी स्मार्ट शेड्युलिंग

गूगल इनबॉक्स, कैलेंडर और अन्य ऐप्स में अब होगी स्मार्ट शेड्युलिंग
HIGHLIGHTS

ऐसा करने के लिए गूगल ने टाइमफुल ऐप को खरीद लिया है, यह टाइमफुल ऐप आपके रोजाना के पैटर्न्स को जानकर उसके अनुसार इवेंट शेड्युलिंग में आपकी सहयता करेगा.

गूगल ने टाइमफुल के अपने में एकीकरण की घोषणा कर दी है, यह एक इंटेलिजेंट कैलेंडर और टाइम मैनेजमेंट ऐप है. इंटरनेट की इस कंपनी ने कहा कि इस ऐप के माध्यम से गूगल इनबॉक्स, कैलेंडर और अन्य ऐप्स में स्मार्ट शेड्युलिंग की जा सकती है.

टाइमफुल एक इंटेलिजेंट ऐप है जो कि यूजर्स के पैटर्न को समझने में सक्षम है. यह यूजर्स की विभिन्न गतिविधियों को प्राथमिकता देता है और आपके दिन को उसी के अनुसार आपके शेड्यूल करता है. इसके साथ ही यह आपके इवेंट्स के इर्द-गिर्द एक टास्क या टू-डू लिस्ट भी बनाता है. यह वर्त्तमान कैलेंडर के साथ-साथ iCal, माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज ऑर गूगल कैलेंडर जैसे बड़े और मेजर प्लेटफॉर्म्स के साथ भी काम करता है. टाइमफुल की तकनीक का यह फ़ायदा है कि इसके माध्यम से शेड्यूलिंग और GTD टास्क मैनेजमेंट को मिलाने में कोई तकलीफ़ नहीं होगी. यह उससे बिलकुल मिलता जुलता है जैसा गूगल अपने इनबॉक्स और गूगल नाउ सेवाओं में करना चाहता था.

टाइमफुल को KPCB, खोसला वेंचर्स और एश्टन कत्चर ए-ग्रेड वेंचर से पहले ही $7 मिलियन फंडिंग मिल चुका है. यह ऐप आपको आईओएस स्टोर से आसानी से मिल जाएगा. पर कंपनी अभी नए प्रोजेक्ट्स पर अपना ध्यान लगाए हुए है, और अभी उसके पास iPhone और iPad यूजर्स के पास कोई भविष्य का अपडेट नहीं है. गूगल ने इस डील के आर्थिक पहलु की अभी घोषणा नहीं की है.

iTunes के ऐप स्टोर में टाइमफुल के बारे में कुछ ऐसी डिस्क्रिप्शन है, यहाँ पढ़ें: टाइमफुल में वह सब है जो आपके इन सभी कार्यों को एक ही स्थान पर कर सकता है- जैसे आपकी मीटिंग्स, इवेंट्स, टू-डूस और आपकी अच्छी आदतें जिन्हें आप अभी बनाने की फिराक में हैं. यह आपको दिन का वह सही समय बताता है की सबसे सही समय क्या है टू-डूस को शेड्यूल करने का और आपकी आदतों- आपके पास मौजूद समय, लोकेशन और सबसे बड़ी बात उन घंटों के अनुसार जो आपके पास हैं. यह आपके व्यवहार को समझता है, आपके शेड्यूल को अनुकूल बनाता है और इसे ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए आपको बाध्य करता है.

जीमेल के लिए प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर, गूगल के एलेक्स गवली अपनी एक ब्लॉगपोस्ट के माध्यम से यह घोषणा की कि, “टाइमफुल की टीम में एक ऐसे शानदार सिस्टम का निर्माण किया है जो आपके शेड्यूल, आदत और जरुरतों को समझता है और इसे सुनियोजित करने में आपकी सहायता करता है. आप टाइमफुल को यह बता दें कि आप सप्ताह में तीन बार व्यायाम करना चाहते है या आपको अगले मंगलवार को बैंक में फ़ोन करना है, बस इतना बता देने पर ही यह इस बात का ख़याल रखता है कि आपने जो कहा है उसे आप अपने शेड्यूल और प्राथमिकता के अनुसार करें. हम इस बात के लिए बहुत उत्साहित हैं कि टाइमफुल की तकनीक बहुत सी चीज़ों में इस्तेमाल की जा सकती है जैसे इनबॉक्स, कैलेंडर आदि, तो हम आपके लिए कुछ और ज्यादा काम कर रहे हैं ताकि आप ज्यादा रचनात्मक बन सकें, और आप मज़े कर सकें और उन लोगों के साथ समय व्यतीत कर सकें जिनकी आप परवाह करते हैं.”

सोर्स: गूगल

Silky Malhotra

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo