बंद हुआ गूगल का यह इंस्टैंट मैसेजिंग मोबाइल ऐप

Updated on 13-Mar-2019
HIGHLIGHTS

गूगल के मैसेजिंग ऐप Allo की जहाँ बंद होने की खबरें दिसंबर से आ रहीं थीं, वहीँ अब आखिरकार कंपनी ने इसे बंद ही कर दिया। इसके साथ ही यूज़र्स का सारा बैकअप डाटा भी डिलीट हो चुका है।

खास बातें:

  • 12 मार्च को बंद हुआ Google Allo
  • गूगल के पास हैं उसके चार मैसेजिंग ऐप्स
  • Google Duo के साथ लॉन्च हुआ था Google Allo

 

आखिरकार गूगल ने अपने मैसेजिंग ऐप Allo को बंद कर दिया। गूगल ने इस मैसेजिंग प्लेटफार्म के बंद होने की घोषणा दिसंबर 2018 में ही कर दी थी। गूगल ने Google Allo की घोषणा 2016 में की थी और यह एक इंस्टैंट मैसेजिंग मोबाइल ऐप के तौर पर Android और iOS मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम्स (OS) के लिए वेब क्लाइंट के साथ Google Chrome, Mozilla Firefox और Opera browsers के लिए उपलब्ध कराया गया था। गूगल ने Allo ऐप को  Google Duo के साथ लॉन्च किया था जो कि एक वीडियो ऐप है।

अब जब Google Allo बंद हो चुका है, गूगल के पास केवल उसके चार मैसेजिंग ऐप्स ही बचते हैं। इनमें Android Messages, Duo, Hangouts Chat और Meet शामिल हैं। कंपनी ने पहले इस बात को साफ़ कर दिया था कि उसका फोकस Android Messages और Duo पर रहेगा और वहीँ Hangouts Chat और Meet को बिज़नेस के लिए इस्तेमाल किये जाने पर ध्यान दिया जायेगा। Google ने यूज़र्स को कहा था कि उनके Allo मैसेज जिनमें incognito messages, backups, शामिल हैं, ये सभी 12 मार्च के बाद डिलीट हो जायेंगे। वहीँ यूज़र्स से यह भी कहा गया था कि वे अपने सभी चैट्स और डाटा का बैकअप ले लें।

Google Allo सपोर्ट पेज के मुताबिक एक्सपोर्ट मैसेज में केवल टेक्स्ट मैसेज ही शामिल होंगे। वहीँ फोटो और वीडियो का कोई बैकअप नहीं हो पायेगा।  Allo पर शेयर की गयीं फोटो, वीडियो या कोई दूसरी फाइल पाने के लिए यूज़र्स को मीडिया ऑप्शन अपनाना था जसिके बाद एक्सपोर्टेड मैसेज CSV file format में सेव हो जाते। इनमें कुछ डीटेल्स जैसे कन्वर्सेशन नाम, ID, सेन्डर, मैसेज टाइप और मैसेज कंटेंट शामिल थे। सभी मीडिया एक्सपोर्ट्स ZIP file format में सेव होते।  यूज़र्स का बैकअप Google Drive या iCloud अकाउंट में तो होगा लेकिन वह रीडबले नहीं होगा।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

Google Duo वेब यूज़र्स को मिल सकता है कुछ ख़ास

Mac App Store पर माइक्रोसॉफ्ट लेकर आया Office 365 apps

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :