Gmail यूजर्स के लिए खुशखबरी! बेकार ई-मेल अब नहीं करेंगे परेशान, देखें Google का कमाल अपडेट

Gmail यूजर्स के लिए खुशखबरी! बेकार ई-मेल अब नहीं करेंगे परेशान, देखें Google का कमाल अपडेट
HIGHLIGHTS

गूगल ने जीमेल के मोबाइल और वेब दोनों वर्जन्स पर ईमेल्स में से 'Unsubscribe' ऑप्शन को अलग कर दिया है।

कुछ यूजर्स वैध मेसेजेस को स्पैम की श्रेणी में डाल देते हैं।

नए फीचर्स का उद्देश्य जीमेल में ईमेल्स को अनसब्स्क्राइब करने की प्रक्रिया को आसान बनाना है।

कई अलग-अलग ऑनलाइन एडवर्टाइज़िंग प्लेटफॉर्म्स से आने वाले स्पैम ईमेल्स में लगातार हो रही बढ़ोतरी कई यूजर्स को बोझ लगने लगी है क्योंकि वे जीमेल स्टोरेज का एक बहुत बड़ा हिस्सा कंज़्यूम करते हैं। लेकिन अब Google ने Gmail के मोबाइल और वेब दोनों वर्जन्स पर ईमेल्स में से ‘Unsubscribe’ ऑप्शन को अलग करके इस प्रक्रिया को आसान बना दिया है।

अब इस तकनीकी जायंट ने “Report spam & unsubscribe” कैटेगरी को दो विकल्पों में बाँटकर “Report spam” और “Unsubscribe” को अलग-अलग कर दिया है।

यह भी पढ़ें: Airtel Dhamaka: 90 दिनों तक भरपूर 5G डेटा, फ्री कॉलिंग-SMS और इतना सब, जानें कीमत

हालांकि, सब्स्क्राइब्ड सूत्रों से ढेर सारे मेसेजेस प्राप्त करना यूजर्स के लिए परेशान करने वाला हो सकता है, लेकिन ऐसे में कुछ यूजर्स इन वैध मेसेजेस को स्पैम की श्रेणी में डाल देते हैं। इससे भेजने वाले की विश्वसनीयता पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। इस समस्या से निपटने के लिए गूगल ने एक फीचर पेश किया है जिसकी मदद से यूजर्स यह फैसला ले सकते हैं कि ऐसे मेसेजेस को अनसब्स्क्राइब करना है या स्पैम के तौर पर रिपोर्ट करना है।

Live Mint की एक रिपोर्ट के मुताबिक कम्पनी ने एक गूगल वर्कस्पेस अपडेट के जरिए नए फीचर्स की घोषणा की है जिनका उद्देश्य जीमेल में ईमेल्स को अनसब्स्क्राइब करने की प्रक्रिया को आसान बनाना है। गूगल ने यूजर्स द्वारा अनचाहे ईमेल्स को संभालने में अनुभव की गई परेशानी को भी समझा और इस बात पर जोर दिया कि ये बदलाव यूजर की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए की गई कोशिशों का एक हिस्सा हैं।

Google Update

यह भी पढ़ें: 30 जनवरी को भारत में आ रहा 16GB रैम और 6000mAh बैटरी वाला बेहद सस्ता फोन, देखें फीचर्स

कैसे काम करेगा Gmail का नया फीचर?

कम्पनी ने कहा कि वह वेब पर थ्रेड लिस्ट में अनसब्स्क्राइब बटन को होवर एक्शन में ले जा रही है। अनसब्स्क्राइब बटन को क्लिक करने पर जीमेल मेलिंग अड्रेसेज़ में से उस यूजर का अड्रेस हटाने के लिए सेंडर को एक HTTP रिक्वेस्ट या ईमेल भेजता है। यूजर के एंड्रॉइड और iOS डिवाइसेज़ में अच्छी तरह दिखाई देने के लिए अनसब्स्क्राइब बटन को थ्री-डॉट मेन्यू पर ले जा रहे हैं।

यह उपाय फरवरी 2024 तक लागू होने की उम्मीद है। वन-क्लिक अनसब्स्क्राइब बटन को मुख्य रूप से मेसेज बॉडी में दिखाया जाएगा और सेंडर्स को दो दिन की समय सीमा के अंदर इन अनसब्स्क्राइब रिक्वेस्ट्स को मानना होगा।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo