Flipkart ने अपने ग्रोसरी स्टोर सुपरमार्ट में वॉयस असिस्टेंट लॉन्च कर दिया है जिससे यूज़र्स वॉयस कमांड से आसानी से प्रोडक्टस सर्च कर सकें और ख़रीदारी कर सकें। वॉयस-फ़र्स्ट कान्वरसेशनल आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्लेटफॉर्म को फ्लिपकार्ट की इन-हाउस टेकनोलोजी टीम ने बनाया है और यह AI क्षेत्रीय भाषा जिसमें हिन्दी शामिल है, को समझने, ई-कॉमर्स श्रेणी, प्रोडक्टस, किसी प्रॉडक्ट को सर्च करने के टास्क, प्रॉडक्ट की जानकारी और ऑर्डर प्लेस करने जैसे क्षमताओं के साथ आया है। यह AI प्लेटफॉर्म ऑटोमेटिकली यूज़र द्वारा बोली गई भाषा को समझता है, उसी समय इसे ट्रांसक्राइब, ट्रांस्लेट, ट्रांसलिटरेट और यूज़र की ज़रूरत को समझता है।
इस तरह लोग शॉपकीपर की तरह असिस्टेंट से बात कर के अपनी ग्रोसरी बास्केट भर सकते हैं।
फ्लिपकार्ट के चीफ प्रॉडक्ट और टेक्नोलोजी ऑफिसर Jeyandran Venugopal ने कहा, “एक ई-कॉमर्स कंपनी के रूप में, इंडिया-फ़र्स्ट इनोवेशन के निर्माण में फ्लिपकार्ट सबसे आगे रहा है और वीडियो, क्षेत्रीय और वॉयस भारत में ई-कॉमर्स को अपनाने के लिए प्रमुख आधार रहे हैं। हालांकि, हमने अपने वीडियो और क्षेत्रीय पेशकशों के लिए बहुत से एडोप्शन किए हैं, और इस दिशा में अगला कदम ई-कॉमर्स के लिए वॉयस की क्षमता को हल करना है।”
Jeyandran Venugopal ने यह भी कहा कि, इस समय ग्राहकों की जरूरतों और वॉयस-बेस्ड ऑनलाइन कॉमर्स की ओर रुख को देखते हुए वॉयस असिस्टेंट का लॉन्च सही रहेगा।
ग्रोसरी के लिए वॉयस असिस्टेंट फ्लिपकार्ट के मोबाइल ऐप पर हिन्दी और अंग्रेज़ी भाषा में उपलब्ध है और जल्द ही इसे iOS और वैबसाइट पर भी लाया जाएगा।
आवाज़ पर आधारित सिस्टम्स जैसे गूगल असिस्टेंट, अमेज़न अलेक्सा और एप्पल के सिरी को पिछले कुछ समय में काफी पसंद किया गया है और इंका उपयोग बढ़ा है। कोरोना वायरस की इस महामारी में यह गति और बढ़ सकती है।