Amazon Pay को टक्कर देने आई Flipkart की नई सेवा, अब शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट सब एक जगह

Amazon Pay को टक्कर देने आई Flipkart की नई सेवा, अब शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट सब एक जगह
HIGHLIGHTS

Flipkart ने अपने ऐप में 5 नई रिचार्ज और बिल भुगतान श्रेणियाँ लॉन्च की हैं।

अब इन नई श्रेणियों के साथ ग्राहक प्लेटफॉर्म पर खरीदारी के दौरान ही अपने बिल और रिचार्ज पेमेंट्स कर सकते हैं।

इन श्रेणियों में Fastag, DTH रिचार्ज, लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और मोबाइल पोस्टपेड बिल पेमेंट्स शामिल हैं।

घरेलू ई-कॉमर्स कम्पनी Flipkart ने अपने ऐप में 5 नई रिचार्ज और बिल भुगतान श्रेणियाँ लॉन्च की हैं जिनमें Fastag, DTH रिचार्ज, लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और मोबाइल पोस्टपेड बिल पेमेंट्स शामिल हैं। साथ ही ई-कॉमर्स कम्पनी ने भारत बिल पेमेंट्स सिस्टम (BBPS) के साथ नई सेवाओं को एकीकृत करने के लिए पेमेंट सॉल्यूशंस कम्पनी BillDesk के साथ साझेदारी भी की है। BBPS का विकास नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा किया गया है।

एक साल में Flipkart की डिजिटल सर्विस ने किया इतना विकास

अब इन नई श्रेणियों के साथ ग्राहक प्लेटफॉर्म पर खरीदारी के दौरान ही अपने बिल और रिचार्ज पेमेंट्स कर सकते हैं। FY2024 में BBPS ने देश में लगभग 1.3 बिलियन लेनदेन संसाधित किए, जो 2026 तक 3 बिलियन से अधिक पर पहुँचने की उम्मीद है।

BBPS सिस्टम में 20 बिल श्रेणियों और 21000 से ज्यादा एक्टिव बिलर्स के साथ अब 70% से अधिक बिल पेमेंट्स इलेक्ट्रॉनिक तरीके से किए जाते हैं। नई श्रेणियों के लॉन्च के साथ फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों के लिए उनके बिल इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भरने के लिए नए रास्ते खोल दिए हैं।

Amazon Pay को टक्कर देगी Flipkart की नई डिजिटल सेवा

Amazon Pay पर मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट की सेवा पहले से ही मौजूद है और लाखों लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में Flipkart की ये नई पेशकश अमेज़न को आमने-सामने की टक्कर देने वाली है। अब सवाल यह है कि क्या आखिर लोग अमेज़न को छोड़कर फ्लिपकार्ट की तरफ बढ़ेंगे? तो मेरे खयाल में ऐसा केवल तभी संभव है अगर फ्लिपकार्ट अपनी सेवा को अमेज़न की तुलना में ज्यादा बेहतर और बिना बाधा वाला बना सके। समय के साथ हमें यह पता चल ही जाएगा कि अमेज़न और फ्लिपकार्ट में से किसकी सेवा बेहतर है।

फ्लिपकार्ट पर पेमेंट्स और सुपरकॉइन्स के वाइस प्रेजिडेंट, गौरव अरोड़ा ने कहा, “डिजिटल पेमेंट्स इंडस्ट्री में तेजी से विकास के साथ ग्राहक अपने बिल भुगतान करने के लिए लगातार इलेक्ट्रॉनिक तरीके को चुन रहे हैं। हमने ग्राहकों के लिए डिजिटल पेमेंट्स को सरल बनाने के लिए और कैशलेस अर्थव्यवस्था के सरकार के नजरिए को आगे बढ़ाने के लिए फ्लिपकार्ट के नजरिए के अनुरूप अपनी सेवाओं के चयन में विविधता ला दी है।”

Flipkart New Digital Service

BillDesk के को-फाउंडर और निर्देशक, अजय कौशल ने कहा, “हम BBPS सेवा को अपने लंबे समय के साथी फ्लिपकार्ट तक बढ़ाकर रोमांचित हैं। इस रणनीतिक विस्तार के साथ फ्लिपकार्ट ग्राहक BBPS क्षमताओं का लाभ उठाकर बिना रुकावट वाले बिल पेमेंट्स का अनुभव ले सकेंगे, समय से नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकेंगे और अपने पसंद के बिलर्स पर बकाया रकम चेक कर सकेंगे।”

हाल ही में फ्लिपकार्ट, जिसके पास अपने प्लेटफॉर्म पर Shopsy विक्रेता समेत 1.4 मिलियन से अधिक विक्रेता हैं, इसने अपनी UPI सेवा लॉन्च की थी।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo